Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजनाः दिल्ली के बुजुर्गों ने अयोध्या में रामलला के किए दर्शन, विशेष ट्रेन से 780 तीर्थयात्री पहुंचे अयोध्या  

मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजनाः दिल्ली के बुजुर्गों ने अयोध्या में रामलला के किए दर्शन, विशेष ट्रेन से 780 तीर्थयात्री पहुंचे अयोध्या  

मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत गुरुवार को 780 तीर्थयात्रियों को लेकर 78वीं ट्रेन दिल्ली से अयोध्या स्थित रामलला के दर्शन कराने के लिए रवाना हुई। शुक्रवार को बुजुर्गों ने रामलला के दर्शन किए। इससे पहले त्यागराज स्टेडियम में तीर्थयात्रियों के लिए भजन संध्या का आयोजन किया गया, जिसमें सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए।

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत गुरुवार को 780 तीर्थयात्रियों को लेकर 78वीं ट्रेन दिल्ली से अयोध्या स्थित रामलला के दर्शन कराने के लिए रवाना हुई। शुक्रवार को बुजुर्गों ने रामलला के दर्शन किए। इससे पहले त्यागराज स्टेडियम में तीर्थयात्रियों के लिए भजन संध्या का आयोजन किया गया, जिसमें सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए।

पढ़ें :- Blood Donation Campः Dr तलवार ने रक्तदान के महत्व को बताया, स्वैच्छिक रक्तदाताओं को किया गया सम्मानित

सीएम ने तीर्थयात्रियों से मुलाकात कर उनका हालचाल लिया और उन्हें सफल यात्रा की शुभकामनाएं दी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह 78वीं ट्रेन दिल्ली के हमारे बुजुर्गों को लेकर श्रीराम जी के दर्शन कराने अयोध्या जा रही है। सभी तीर्थयात्री बहुत खुश हैं। अब तक दिल्ली के 75 हजार से ज्यादा बुजुर्ग तीर्थयात्रा कर चुके हैं। जबकि रामलला के दर्शन के लिए दिल्ली से अब तक 4 हजार तीर्थ यात्री जा चुके हैं।

त्यागराज स्टेडियम में भजन संध्या का भी आयोजन

इस अवसर पर दिल्ली की राजस्व मंत्री आतिशी ने भी तीर्थयात्रियों को संबोधित किया। अयोध्या दर्शन के लिए रवाना हुए तीर्थ यात्रियों के लिए त्यागराज स्टेडियम में भजन संध्या का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हर सप्ताह हमारी ट्रेन तीर्थ या़त्रा पर जाती है। रामेश्वरम्, शिरडी बाबा, मथुरा-वृंदावन, द्वारकाधीश और अयोध्या समेत अन्य स्थानों के लिए हर सप्ताह ट्रेन जाती है।

यह योजना सभी लोगों को तीर्थ यात्रा करने का एक मौका प्रदान करती है। जनवरी में अयोध्या मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। कल सुबह तक सभी लोग अयोध्या पहुंच जाएंगे और दो दिन मंदिर देखने का मौका मिलेगा। अयोध्या में रामलला के साथ हनुमान जी का प्रसिद्ध मंदिर है। भजन संध्या के दौरान दिल्ली के ओम प्रकाश लखोटिया ने चावल से ‘श्रीराम’ लिखा एक फोटो फ्रेम सीएम अरविंद केजरीवाल को भेंट किया।

पढ़ें :- नेक कार्यः रक्तदान से बचाई जा सकती है लोगों की जानः डॉक्टर रत्ना चोपड़ा, हिंदू राव अस्पताल के ब्लड डोनेशन कैंप में बढ़-कर कर लिया भाग

इस भजन संध्या का उद्देश्य ईश्वर के साथ गहरा संबंध बनाना और तीर्थयात्रियों को उनकी पवित्र यात्रा के लिए शक्ति, शांति, और आत्मिक रूप से तैयार करना था। भजन संध्या स्थल पर तीर्थ यात्रियों को टिकट और जरूरी सामग्री दी गई। अयोध्या की यात्रा पर गए सभी तीर्थयात्रियों को उनके घर से रेलवे स्टेशन तक ले जाने और वापसी के लिए परिवहन सुविधा की व्यवस्था की गई।

हर तीर्थयात्री को दी गई है किट 

साथ ही उनके होटल पहुंचने पर तीर्थ स्थलों तक और वहां से वापस आने का भी इंतजाम किया गया है। यात्रा के दौरान सभी तीर्थयात्रियों को अच्छे होटलों में ठहराने और भोजन की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा हर तीर्थयात्री को एक किट दी गई है। जिसमें बेडशीट, छाता, कंबल, तौलिया और स्नान किट समेत अन्य आवश्यक वस्तुएं हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com