Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सावनः काशी विश्वनाथ धाम परिसर में श्रद्धालुओं पर होगी पुष्पवर्षा, सोमवार को बाबा का स्पर्श नहीं कर पाएंगे भक्त

सावनः काशी विश्वनाथ धाम परिसर में श्रद्धालुओं पर होगी पुष्पवर्षा, सोमवार को बाबा का स्पर्श नहीं कर पाएंगे भक्त

काशी विश्वनाथ धाम में इस बार सावन में दो करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। सावन के सोमवार को बाबा के स्पर्श दर्शन पर पूरी तरह से रोक रहेगी। इस बार सावन में आठ सोमवार पड़ रहे हैं।

By Rajni 

Updated Date

वाराणसी। काशी विश्वनाथ धाम में इस बार सावन में दो करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। सावन के सोमवार को बाबा के स्पर्श दर्शन पर पूरी तरह से रोक रहेगी। इस बार सावन में आठ सोमवार पड़ रहे हैं।

पढ़ें :- कन्नौज में भाजपाइयों ने संजू कटियार का किया भव्य स्वागत

सावन के सोमवार को काशी विश्वनाथ मंदिर में केवल मंगला आरती के टिकट ही मिलेंगे। मंदिर तक पहुंचने के सभी मार्गों पर बैरिकेडिंग कराई जाएगी। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि श्रद्धालुओं को चोट न लगे।

श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए सभी प्रवेश द्वार से मंदिर तक रेड कार्पेट बिछाया जाएगा और उन पर पुष्पवर्षा भी की जाएगी। सावन मास में काशी विश्वनाथ धाम की व्यवस्थाओं और तैयारियों को लेकर हुई बैठक में गोदौलिया से मैदागिन मार्ग को नो व्हीकल जोन बनाने का निर्णय लिया गया।

बुजुर्ग, महिलाओं और दिव्यांगों को धाम तक पहुंचाने के लिए 10 ई रिक्शे लगाए जा रहे हैं। गोदौलिया, गिरिजाघर, दशाश्वमेध, चौक और मैदागिन पर पार्किंग की व्यवस्था होगी। सभी प्रवेश द्वार पर लाउडस्पीकर के जरिए भीड़ नियंत्रित की जाएगी। सभी प्रवेश और निकास द्वारों पर खोया-पाया का काउंटर बनेगा। इसके लिए लगातार सूचना प्रसारित की जाएगी।

बैठक में जिलाधिकारी एस राजलिंगम, डीसीपी काशी आरएस गौतम, काशी विश्वनाथ मंदिर के एसडीएम शंभू शरण, सीआईएसएफ के अधिकारी सहित अन्य लोग मौजूद थे। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया कि इस बार सावन मास में दो करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के धाम में आने का अनुमान है।

पढ़ें :- UPः फीस जमा करने जा रहे BCA के छात्र की मौत, ट्रक ने बाइक में मारी टक्कर

कहा कि धाम परिसर में हवा, पेयजल, छांव आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है। सुरक्षा के लिहाज से धाम परिसर में 40 सीसी कैमरे और लगाए जा रहे हैं। वर्तमान में करीब 250 कैमरे लगाए गए हैं। पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया जा रहा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com