Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. PM मोदी ,अमित शाह और रिवाबा जडेजा समेत इन नेताओं ने की लोगों से वोट डालने की अपील,, बोले- रिकॉर्ड संख्या में करें मतदान

PM मोदी ,अमित शाह और रिवाबा जडेजा समेत इन नेताओं ने की लोगों से वोट डालने की अपील,, बोले- रिकॉर्ड संख्या में करें मतदान

जामनगर उत्तर सीट से चुनाव लड़ रहीं भारतीय क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा जडेजा ने भी लोगों से वोट डालने की अपील की.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

Gujarat Assembly Elections Phase 1: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज जारी है. वोटिंग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से, खासकर पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से भारी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की.

पढ़ें :- शिल्पा ने बहन शमिता को किया बर्थडे विश, चॉकलेट से बाल खींचने तक का वीडियो शेयर

पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा, “आज गुजरात चुनाव का पहला चरण है. मैं आज मतदान करने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं.”

पढ़ें :- केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन लखनऊ जेल से हुए रिहा, 28 महीने बाद मिली जमानत

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने वोटिंग से पहले ट्वीट करते हुए कहा कि “पिछले दो दशकों में गुजरात विकास और शांति का पर्याय बना है जिसपर हर भारतीय को गर्व है. लेकिन यह गुजरातवासियों द्वारा चुनी मजबूत सरकार के कारण संभव हो पाया. मैं प्रथम चरण के मतदाताओं से अपील करता हूं कि इस विकासयात्रा को जारी रखने के लिए अभूतपूर्व उत्साह और संख्या में मतदान करें.”

पढ़ें :- Budget Session 2023: विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही दोहपर 2 बजे तक के लिए स्‍थागित

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे शुरू हुआ. कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के 19 जिलों में फैले 89 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है.कुल 2,39,76,670 मतदाता जो आज शाम 5 बजे तक अपना वोट डालेंगे, वे 788 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे जो पहले चरण के लिए मैदान में हैं. मतदाताओं की कुल संख्या में से 1,24,33,362 पुरुष, 1,1,5,42,811 महिलाएं और 497 तीसरे लिंग के हैं. 4 लाख से अधिक पीडब्ल्यूडी मतदाता वोट डालने के पात्र हैं.

दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा, “गुजरात चुनाव के पहले चरण में आज 89 सीटों पर मतदान हो रहा है. गुजरात में आज जिन-जिन विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग है वहां के सभी मतदाताओं से मेरी अपील- आपके पास सुनहरा मौक़ा आया है, गुजरात और अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए वोट ज़रूर देकर आइए, इस बार कुछ बड़ा करके आइए.”

चुनाव आयोग के मुताबिक, 5,74,560 मतदाता ऐसे हैं जिनकी उम्र 18 से 19 साल के बीच है जबकि 4,945 मतदाता 99 साल से ऊपर के हैं. 163 एनआरआई मतदाता हैं, जिनमें 125 पुरुष और 38 महिलाएं हैं. 14,382 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 3,311 शहरी क्षेत्रों में और 11,071 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं.

पढ़ें :- बिहार में बड़ा रेल हादसा टला, सत्याग्रह एक्सप्रेस की 18 बोगियां बिना इंजन पटरी पर दौड़ी,यात्रियों ने किया हंगामा

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार पूरी व्यवस्था की गई है. पहले चरण में कुल 25,430 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा. इन 13,065 मतदान केंद्रों में से लाइव वेबकास्ट किया जाएगा.

प्रमुख उम्मीदवारों में ये बड़े नाम शामिल

प्रमुख उम्मीदवारों में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से, आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी खंभालिया से, कांग्रेस के पूर्व नेता और वीरमगाम से भाजपा उम्मीदवार हार्दिक पटेल, कांग्रेस के पूर्व नेता और अब गांधीनगर दक्षिण से भाजपा उम्मीदवार अल्पेश ठाकोर चुनाव लड़ रहे हैं.

वंही वोटों की गिनती आठ दिसंबर को होगी. इसी दिन हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे भी घोषित किए जाएंगे.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com