1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. देश के सबसे बड़े बैंक में हुई गड़बड़ी और करोड़पति बने कई ग्राहक, वसूली में बैंक के छूट रहे पसीने

देश के सबसे बड़े बैंक में हुई गड़बड़ी और करोड़पति बने कई ग्राहक, वसूली में बैंक के छूट रहे पसीने

देश के एचडीएफसी बैंक की मुश्किलें बढ़ गई है। एक तकनीकी गड़बड़ी की वजह से उसके पसीने छूट गए हैं। इस गड़बड़ी से ग्राहको के अकाउंट में 100 करोड़ ट्रांसफर हो गये।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 1 जुलाई 2022 : सोचिए अगर किसी दिन आपके मोबाईल में मैसेज आए कि आपके अकाउंट में करोड़ों रुपये आ गये हैं। यकिन मानिये आप इस मैसेज पर पहले तो विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन ये सच निकला तो आप खुद को दुनिया का खुशनसीब व्यक्ति समझने लगेंगे। कुछ ऐसी ही तकनीकी गड़बड़ी एचडीएफसी बैंक में भी हुई। इस गलती की वजह से बैंक के ग्राहकों के अकाउंट में अचानक करोड़ों रुपये आ गये। अब बैंक को इन पैसों की वसूली के लिए मुश्किल हो रही है।

पढ़ें :- 5G Spectrum Auction : 7 दिन बाद खत्म हुई 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी, 1.5 लाख करोड़ से ज्यादा की लगी बोली, 15 अगस्त से पहले 5जी स्पेक्ट्रम का आवंटन

एक रिपोर्ट के मुताबिक बैंक ने गलती से 4468 ग्राहकों के खातों में 100 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिए थे। BQ Prime की एक रिपोर्ट के अनुसार इस गड़बड़ी से बैंक अभी तक करीब 35 से 40 करोड़ रुपयों की वसूली नहीं कर पाया है। इन पैसों की वसूली में सहयोग न करने वाले ग्राहकों का कहना है कि बैंक के रिकवरी एंजेट उन्हें डरा रहे हैं।

एचडीएफसी बैंक ने BQ Prime को दिए एक बयान में कहा कि 28 मई की रात और 29 मई की सुबह सिस्टम पैच को अपग्रेड किया था। जिसके कुछ समय बाद ग्राहकों के खातों में बैलेंस में गड़बड़ी दिखने लगी। इससे पहले भी मई में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया था, जिसमें बैंक की ओर से करीब 100 खातों को फ्रीज किया गया था। लेकिन इस गड़बड़ी की वजह से ग्राहकों के अकाउंट में करीब 13 करोड़ रुपये ट्रांसफर हो गये थे। यह मामला चेन्नई में हुआ था। सिस्टम को अपग्रेड करने के दौरान ये गलती हुई थी।

इससे पहले आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक की कुछ डिजिटल ऑफरिंग पर रोक लगा दी थी। उसके बाद बैंक ने अपने पूरे सिस्टम में आमूलचूल बदलाव का फैसला किया था। एचडीएफसी बैंक के डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर बार-बार गड़बड़ी हो रही थी। इस कारण केंद्रीय बैंक ने उस पर कुछ पाबंदियां लगाई थीं। आरबीआई ने इस साल मार्च में एचडीएफसी बैंक पर से पाबंदियां हटाई थीं। करीब ढाई साल पहले आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक के डिजिटल लॉन्च और नए क्रेडिट कार्ड कस्टमर बनाने पर रोक लगा दी थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...