Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. हिमाचल प्रदेश चुनाव: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, सिराज से लड़ेंगे सीएम जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश चुनाव: बीजेपी की पहली लिस्ट जारी, सिराज से लड़ेंगे सीएम जयराम ठाकुर

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Himachal Pradesh polls 2022: भारतीय जनता पार्टी ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है, सूत्रों ने बताया। पार्टी ने अपनी पहली सूची में 62 उम्मीदवारों की घोषणा की है जो राज्य के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर मंडी जिले के सिराज निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे, जबकि अनिल शर्मा मंडी निर्वाचन क्षेत्र से और सतपाल सिंह सत्ती ऊना से चुनाव लड़ेंगे।

पढ़ें :- विधानसभा चुनाव नतीजाः कांग्रेस के हाथ से छत्तीसगढ़ और राजस्थान का साथ छूटा,  मध्य प्रदेश में भाजपा पर बरसे फूल ही फूल

पांच बार के विधायक ठाकुर सातवीं बार राज्य में 12 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में चुनाव लड़ेंगे।

इस बीच, कांग्रेस ने ऊना जिले के हरोली से अपने विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री को मैदान में उतारते हुए 46 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची भी जारी कर दी है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है और चुनाव प्रचार तेज हो गया है। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीपीसी) की बैठक के बाद प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी गई है। केंद्रीय चुनाव समिति की इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पीएम मोदी के अलावा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, प्रदेशाध्यक्ष सुरेश कश्यप, इकबाल सिंह लालपुरा, सत्यनारायण जटिया, भूपेंद्र यादव, सुधा यादव, बी एस येदियुरप्पा भी मौजूद थे।

पढ़ें :- छत्तीसगढ़ः सभी सीटों के रुझानों में भाजपा बहुमत की ओर, सीएम भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव पीछे,  भाजपा के पूर्व सीएम रमन सिंह ने बनाई बढ़त

भारतीय जनता पार्टी इस बार विधानसभा चुनाव में कोई जोखिम लेने के लिए तैयार नहीं है। पार्टी आलाकमान ने जिन विधायकों का काम कमजोर रहा है, उनका पत्ता काटने का संकेत पहले ही दे दिया था। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं। सभी सीटों पर 12 नवंबर को एक साथ मतदान होगा। 8 दिसंबर को मतगणना होगी। 12 दिसंबर को नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा। अभी भाजपा सत्ता में हैं। इस बार भाजपा और कांग्रेस के साथ ही आम आदमी पार्टी भी मैदान में है।

Advertisement