Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. हॉकी वर्ल्ड कप…भारत ने वेल्स को 4-2 से हराया,अब क्वार्टर फाइनल के लिए न्यूजीलैंड से होगी टक्कर

हॉकी वर्ल्ड कप…भारत ने वेल्स को 4-2 से हराया,अब क्वार्टर फाइनल के लिए न्यूजीलैंड से होगी टक्कर

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Hockey World Cup 2023: भारत ने हॉकी वर्ल्ड कप के अपने आखिरी पूल मैच में वेल्स को 4-2 से हरा दिया. भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में गुरुवार को भारत की ओर से आकाशदीप सिंह ने 2 गोल किए। जबकि शमशेर सिंह और हरमनप्रीत सिंह की स्टिक से एक-एक गोल आया.

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

भारत की तरफ से पहला गोल शमशेर सिंह ने दागा. 21वें मिनट में उन्‍होंने बिना कोई गलती किए टीम को 1-0 की बढ़त दिलवाई. 32वें मिनट में भारतीय हॉकी टीम को दूसरी सफलता मिली. जिसकी बदौलत भारतीय टीम की बढ़त 2-0 की हो गई थी. एक वक्‍त पर ऐसा लग रहा था कि भारत इस मुकाबले को आसानी से जीत लेगा लेकिन वेल्स ने दो मिनट के अंदर दो गोल दागकर मेजबान टीम को बैकफुट पर धकेल दिया.

इस जीत के बावजूद भारतीय टीम सीधे क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच सकी. अब भारत को क्रॉसओवर मुकाबला खेलना होगा. उसमें जीत मिलने की स्थिति में टीम क्वार्टर फाइनल में जाएगी. भारत को डायरेक्ट क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए वेल्स के खिलाफ 8-0 से जीत की जरूरत थी.

22 जनवरी को न्यूजीलैंड से होगा क्रॉसओवर मैच

भारतीय टीम पूल-डी में इंग्लैंड के बाद दूसरे स्थान पर रही. भारत का क्रॉसओवर मैच 22 जनवरी को पूल-सी में तीसरे स्थान पर रहने वाली न्यूजीलैंड की टीम से होगा. उस मैच में जीत हासिल करने की स्थिति में भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में पूल-बी टेबल टॉपर टीम से भिड़ेगी.

पढ़ें :- लोकसभा चुनाव 2024 : राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल

यहां बता दें कि भारत और इंग्लैंड दोनों के पास कुल 3-3 मैचों में 7 प्‍वाइंट हैं. हालांकि इंग्लैंड की टीम अंकतालिका में भारत से ऊपर नजर आती है. बेहतर गोल अंतर की बदौलत पूल डी में वो शीर्ष पर हैं. इंग्लैंड ने इस पूल में स्पेन को 4-0 से हराया था. अपने पूल में पहले स्‍थान पर रहने के चलते इंग्लैंड की टीम ने इस पूल सीधे क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

अगर भारत की बात की जाए तो टीम को अगले दौर में पहुंचने के लिए पहले क्रॉस-ओवर मैच खेलना होगा. भारत की तर्ज पर ही स्पेन की टीम भी क्रॉस-ओवर से गुजरेगी.

Advertisement