Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Pooja Singhal Arrest : ईडी ने झारखंड की खान सचिव पूजा सिंघल को किया गिरफ्तार

Pooja Singhal Arrest : ईडी ने झारखंड की खान सचिव पूजा सिंघल को किया गिरफ्तार

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

रांची, 11 मई। झारखंड की खान सचिव पूजा सिंघल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। उनकी गिरफ्तारी आय से अधिक सम्पत्ति मामले में हुई है। उनकी गिरफ्तारी के बाद कोर्ट ने उन्हे 5 दिन की रिमांड पर भेज दिया गया है, जबकि सरकारी वकील ने कहा कि हमने 12 दिनों रिमांड पर भेजने की मांग की थी। फिलहाल इस मामले में सीएम हेमंत सोरेन का बयान भी सामने आ गया है। हेमंत सोरेन ने संकेत देते हुए कहा कि भाजपा खुद ही चोरी कराती है और खुद ही शोर मचाती है। मामला हमारे कार्यकाल का होता तो हम जवाब देते, अब तो ये मामला बस उजागर हुआ है।

पढ़ें :- झारखंडः CM हेमंत सोरेन ने बोला हमलाः कहा- 'मैं आंसू नहीं बहाऊंगा', अपनी गिरफ्तारी पर राजभवन को भी लपेटा

इससे पहले ईडी ने खूंटी के मनरेगा घोटाले मामले में पूजा सिंघल से लगभग 16 घंटे तक पूछताछ की। जवाब में उन्होंने खुद को निर्दोष बताया लेकिन सैलरी से 1.43 करोड़ रुपये अधिक धनराशि उनके खाते में कहां से आई, इसका जवाब वह नहीं दे सकीं।

ईडी के अनुसार पूजा से बुधवार को उनके सीए के घर से मिले 17 करोड़ रुपये और पल्स हॉस्पिटल से संबंधित मामलों में पूछताछ की गयी। इससे पहले मंगलवार को भी ईडी ने उनसे पूछताछ की थी। इस दौरान आय से अधिक संपत्ति मामले में वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सकी थीं।

ईडी के अधिकारियों ने पूजा सिंघल से मनरेगा घोटाले में जांच और तत्कालीन इंजीनियर राम विनोद सिन्हा और आरके जैन द्वारा मनरेगा की योजनाओं में कमीशनखोरी से संबंधित दिये गये बयान से जुडे सवाल पूछे। ईडी ने पूजा के आईसीआईसीआई बैंक स्थित खाते में जमा नकदी रुपये और उससे सीए सुमन कुमार और उसके संबंधित कंपनियों में पैसा ट्रांसफर किये जाने से संबंधित सवाल पूछे।

बताया गया कि पूजा सिंघल ने अपने बैंक खाते में जमा नकदी के सिलसिले में तत्काल कुछ भी बताने में असमर्थता जतायी। ईडी ने मनरेगा घोटाले की जांच के दौरान यह पाया था कि पूजा सिंघल के नाम पर आईसीआईसीआई बैंक में खोले गये खाते कई चरणों में नकद एक करोड रुपये जमा किये गये थे। उन्होंने इसी बैंक खाते के पैसे से 13 पॉलिसी खरीदी थी।

पढ़ें :- यूपीः चंदौली में पुरानी रंजिश में धारदार हथियार से युवक की हत्या, सनसनी

उल्लेखनीय है कि ईडी ने आईएएस पूजा सिंघल और उनके करीबियों से जुड़े करीब 25 ठिकानों पर दो दिन तक छापेमारी की थी। इस दौरान 19.31 करोड़ रुपये और लगभग 300 करोड़ के दस्तावेज जब्त किये गये थे। इसके बाद ईडी ने आईएएस पूजा सिंघल को समन नोटिस भेज पूछताछ के लिए बुलाया था।

ईडी पिछले दो दिन से आईएएस पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा से पूछताछ कर रही है। पूछताछ ईडी के एयरपोर्ट स्थित ऑफिस में की गई। ईडी ने पूजा के पति और सीए सुमन कुमार को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की थी।

जो भी दोषी होंगे उन पर होगी कार्रवाई : हेमंत सोरेन

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि जो भी दोषी होंगे उन पर कार्रवाई की जायेगी। जब उनसे पूछा गया कि भाजपा इस मामले को आपसे जोड़ रही है तो उन्होंने कहा कि चोर मचाए शोर। हेमंत ने कहा कि अब तो भाजपा को यह बोलना चाहिए जितने भी साल भाजपा ने राज्य में सरकार चलायी, उन सबकी जांच होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि हर चीज को देखा जायेगा, जो भी दोषी होंगे उनपर कार्रवाई होगी। मामला हमारे समय का होता तो हम जवाब देते। इनको समझ में तब आता है, जब इनकी कुर्सी चली गयी, अब ये अपने गड़े मुर्दे उखाड़ने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के बीते ढाई वर्षों का कार्यकाल देखिये। कोरोना मैनेजमेंट से लेकर रिसोर्स बढ़ाने तक, राज्य में शिक्षा हो या ग्रामीण विकास या फिर रोजगार से संबंधित काम हो, हर जगह काम हुआ है।

पढ़ें :- शूटर तारा शाहदेव मामले में आरोपी रकीबुल को सजा, हाईकोर्ट ने 50 हजार का लगाया जुर्माना, मां कौशल रानी को 10 साल की सजा

 

Advertisement