Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. IPL
  3. Rumeli Dhar : भारत की महिला खिलाड़ी रुमेली धर ने लिया संयास

Rumeli Dhar : भारत की महिला खिलाड़ी रुमेली धर ने लिया संयास

भारतीय महिला टीम की हरफनमौला खिलाड़ी रुमेली धर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संयास ले लिया है। रुमेली धर ने वर्ष 2018 में ब्रेबोर्न में अपना अंतिम मैच खेला था।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

नई दिल्ली, 22 जून। भारतीय हरफनमौला खिलाड़ी रुमेली धर ने बुधवार को 38 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संयास ले लिया। धर ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2018 में ब्रेबोर्न में भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच त्रिकोणीय महिला टी20 श्रृंखला में खेला था।

पढ़ें :- Vijay HazareTrophy जीतने पर CM ने हरियाणा क्रिकेट टीम को दी बधाई

धर ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, मेरे क्रिकेट करियर के 23 साल, जो पश्चिम बंगाल के श्यामनगर से शुरू हुआ था, आखिरकार समाप्त हो गया है क्योंकि मैंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है। यात्रा उतार-चढ़ाव के साथ लंबी रही है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम, 2005 में विश्व कप फाइनल खेल रही थी और मैं उस टीम का हिस्सा थी। चोटों की एक श्रृंखला ने मेरे करियर को प्रभावित किया, लेकिन मैं हमेशा मजबूत होकर वापसी करती हूं।

उन्होंने आगे कहा, आज जब मैं उस खेल को अलविदा कह रहा हूं जिसे मैंने हमेशा प्यार किया है, मैं अपने परिवार, बीसीसीआई, अपने दोस्तों, जिन टीमों का मैंने प्रतिनिधित्व किया (बंगाल, रेलवे, एयर इंडिया, दिल्ली, राजस्थान और असम) को मेरी क्षमताओं पर विश्वास करने और समर्थन देने के लिए धन्यवाद देती हूं, जिन्होंने मुझे अपनी टीमों के लिए खेलने का मौका मिला, जिन्होंने भारतीय टीम की ओर मेरा मार्ग प्रशस्त करने में मेरी मदद की।

38 वर्षीय ने आगे कहा कि वह खेल से जुड़ी रहेंगी और देश में युवा प्रतिभाओं को पोषित करने में मदद करेंगी।

धर ने कहा, इस लंबे करियर में प्रत्येक मैच ने मुझे एक सबक सिखाया जो मेरी दूसरी पारी में मदद करेगा। सभी यात्राओं की तरह, मेरा आज एक क्रिकेटर के रूप में अंत होगा, लेकिन मैं खेल से जुड़े रहने और देश में युवा प्रतिभाओं को पोषित करने में मदद करने का वादा करती हूं।

पढ़ें :- भारत को मिला एशियन गेम्स 2023 का 21वां गोल्ड

उन्होंने कहा, हर किसी को धन्यवाद जो मेरे सभी उतार-चढ़ाव के दौरान मेरे साथ रहे हैं, हर कोई जिसने मुझे प्यार किया है, मेरे सबसे बुरे दौर में मुझे खुश किया, मेरे साथ हंसे, जब मुझे जरूरत पड़ी तो मुझे डांटा। मैं मैं आज जो कुछ भी हूं उसके लिए आप में से प्रत्येक की ऋणी हूं। आज मेरे पास जो भावना है उसे व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्दों की कमी है। बस मैं सभी को धन्यवाद देना चाहती हूं।

तेज गेंदबाज रहीं धरर ने अपने पूरे करियर में, चार टेस्ट, 78 एकदिवसीय और 18 टी-20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 1328 रन बनाए और सभी प्रारूपों में 84 विकेट लिए। वह उस भारतीय टीम का भी हिस्सा थीं जो दक्षिण अफ्रीका में 2005 विश्व कप फाइनल में पहुंची थी, जहां वे ऑस्ट्रेलिया से 98 रनों से हार गई थीं। वह 2009 में इंग्लैंड में टी 20 विश्व कप में भारत के लिए संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज भी थीं। जिसमें चार मैचों में 4.78 की इकॉनमी दर से उन्होने छह विकेट लिए थे।

2003 में लिंकन में इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद, धर ने 34 साल की उम्र में भारतीय टीम में एक अप्रत्याशित वापसी की, जब उन्हें फरवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए भारत की टी 20 टीम में बुलाया गया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com