Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP news: कानपुर में 1 वीक में 108 और 24 घंटों में 16 लोगों की हार्ट अटैक से मौत

UP news: कानपुर में 1 वीक में 108 और 24 घंटों में 16 लोगों की हार्ट अटैक से मौत

उत्तर-प्रदेश के कानपुर में पिछले एक हफ्ते में जहां 108 लोगों की मौत हुई है वही पिछले 24 घंटों में 16 लोगो की ठंड की वजह से मौत हो गई है,सर्दियों में डॉक्टरों के मुताबिक BP के मरीजों और बुजुर्ग लोगों को अधिक दिक्कतें हो रही हैं,कानपुर के हृदय रोग संस्थान ने एक कंट्रोल रूम शुरू किया और हेल्पलाइन नंबर जारी कर लोगों को मदद पहुंचाने का रास्ता बनाया है।

By रेनू मिश्रा 

Updated Date

Kanpur News: उत्तर-प्रदेश के कानपुर में पिछले एक हफ्ते में जहां 108 लोगों की मौत हुई है वही पिछले 24 घंटों में 16 लोगो की ठंड की वजह से मौत हो गई है,सर्दियों में डॉक्टरों के मुताबिक BP के मरीजों और बुजुर्ग लोगों को अधिक दिक्कतें हो रही हैं,कानपुर के हृदय रोग संस्थान ने एक कंट्रोल रूम शुरू किया और हेल्पलाइन नंबर जारी कर लोगों को मदद पहुंचाने का रास्ता बनाया है,बढ़ती ठंड की वजह से लोग बीमार हो रहे है।

पढ़ें :- नोएडा मेट्रो में फ्री में मिल रहा है स्मार्ट कार्ड, 4 फरवरी तक है मौका

न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक पहुंच गया है,इस भीषण ठंड में हार्ट के मरीजों को काफी दिक्कत हो रही है.रोजाना OPD में 600 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं. हृदय रोग संस्थान में 500 से ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है,हार्ट अटैक से मौतों का आंकड़ा केवल कानपुर हृदय रोग संस्थान से ही सामने आ आ रहा है. ग्रामीण इलाकों और अन्य सीएचसी अस्पतालों व सरकारी अस्पतालों के आंकड़े इसमें शामिल नहीं है. डॉक्टरों के मुताबिक सर्दियों में बीपी के मरीजों और बुजुर्ग लोगों को अधिक दिक्कतें हो रही हैं. ऐसे में कानपुर के हृदय रोग संस्थान ने एक कंट्रोल रूम शुरू किया और हेल्पलाइन नंबर जारी कर लोगों को मदद पहुंचाने का रास्ता बनाया है, ताकि लोगों की जान बचाई जा सके.

हृदय रोग संस्थान के निदेशक विनायक डॉ कृष्ण का कहना है कि लोगों को ऐसी सर्दी में एहतियात बरतने की जरूरत है. अपने आप को गर्म कपड़ों से ढक कर रखें और जरूरत पड़ने पर ही बुजुर्गों को घर से बाहर ले जाएं. दिल के मरीजों को खास ध्यान रखने की जरूरत है. 1 जनवरी 2023 से 8 जनवरी तक 108 रोगियों की मौत कार्डियोलॉजी प्रबंधक के आंकड़ों के मुताबिक हार्ट अटैक से हुई है. जारी आंकड़ों के अनुसार 51 रोगियों की मौत अस्पताल में इलाज के दौरान हुई और 57 रोगी ब्रॉट डेड लाए गए जिनकी मौत अस्पताल पहुंचने से पहले हो गई थी. कानपुर के हृदय रोग संस्थान के निदेशक डॉ विनय कृष्ण ने बताया कि संस्थान के डॉक्टर और कर्मचारी लगातार मरीजों की देखभाल और उनका इलाज कर रहे हैं. इसीलिए प्रयास किया गया है और हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया जिससे लोगों की जान बचाई जा सके.

वहीं, डॉ. विनय कृष्‍णा का कहना है कि दिल और दिमाग संबंधित बीमारियों से बचने के लिए हमें सर्दी से बचाव करना बेहद जरूरी है. बहुत आवश्यक हो तो ही घरों के बाहर निकलें. इस समय सुबह मॉर्निंग वॉक पूरी तरीके से बंद कर दें. वहीं, भोजन में हरी सब्जी का प्रयोग करें और पौष्टिक खाना खाएं. साथ ही कहा कि घर के अंदर ही व्यायाम और योग करें. दिल, दिमाग या सीने में दर्द की समस्या होने पर फौरन डॉक्टर की सलाह लें.

पढ़ें :- Kanpur: ठंड का कहर, 24 घंटे में 122 को हार्ट अटैक, कॉर्डियोलॉजी में मरीजों की भीड़
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com