1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Kartik Maas:कार्तिक मास में जरूर करे तुलसी सेवा, तुलसी के कुछ खास उपाय से भरेगी धन की तिजोरी!

Kartik Maas:कार्तिक मास में जरूर करे तुलसी सेवा, तुलसी के कुछ खास उपाय से भरेगी धन की तिजोरी!

Kartik Maas Tulsi Pooja:कार्तिक मास का महिना स्‍नान-दान के लिए काफी शुभ माना गया है,स्कंद पुराण के अनुसार इस महीने को सभी महीनो मे सर्वश्रेष्ठ माना जाता है,इसी महीने भगवान विष्‍णु 4 महीने की निद्रा से जागते हैं और फिर तुलसी जी के साथ विवाह रचाते हैं,कार्तिक मास मे माँ लक्ष्मी धरती पर भ्रमर करती है और भक्तो को अपार धन देती है,मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ उपाय भी कर लेने चाहिए जो बेशुमार धन दौलत दिलाते हैं.

By रेनू मिश्रा 
Updated Date

Kartik Maas Tulsi Pooja:कार्तिक मास का महिना स्‍नान-दान के लिए काफी शुभ माना गया है,स्कंद पुराण के अनुसार इस महीने को सभी महीनो मे सर्वश्रेष्ठ माना जाता है,कार्तिक महीने मे तुलसी जी की पूजा और सेवा का काफी महत्व है,इस महीने में किए गए तुलसी के उपाय बेशुमार धन-दौलत दिलाते हैं,भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी को ये महिना काफी प्रिय है,इसी महीने भगवान विष्‍णु 4 महीने की निद्रा से जागते हैं और फिर तुलसी जी के साथ विवाह रचाते हैं,कार्तिक मास 10 अक्टूबर से लेकर 8 नवंबर तक चलेगा,इस महीने मे सूर्योदय से पहले पवित्र नदियो के जल से स्नान और तुलसी पूजा का काफी महत्व है,इसलिए इसे कार्तिक स्‍नान का महीना भी कहा जाता है.

पढ़ें :- NIA Raid: आतंकी कनेक्शन के खिलाफ एनआईए सख्त, यूपी, पंजाब समेत कई राज्यों में छापेमारी,लॉरेंस बिश्नोई के ठिकानों पर भी छापेमारी

कार्तिक मास मे माँ लक्ष्मी धरती पर भ्रमर करती है और भक्तो को अपार धन देती है,इसी महीने दिवाली का भी पर्व मनाया जाता है और इस दिन माँ लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है, इस महीने मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ उपाय भी कर लेने चाहिए जो बेशुमार धन दौलत दिलाते हैं. कार्तिक मास में भगवान विष्‍णु और लक्ष्‍मी जी की कृपा पाने के लिए ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान कर लें. फिर तुलसी जी को जल चढाएं. इस दौरान ‘महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी. आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते..‘ मंत्र का जाप करें. वहीं शाम को तुलसी कोट में घी का दीपक जलाएं. इससे मां लक्ष्‍मी बहुत प्रसन्‍न होती है

कार्तिक माह में तुलसी का पूजन करने के अलावा तुलसी के पौधे का दान करना भी श्रेष्ठ माना गया है. वहीं इस महीने में घर में तुलसी का पौधा लगाना बहुत सुख-समृद्धि देता है,कार्तिक मास में गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे में कच्‍चा दूध मिश्रित जल चढ़ाएं,कार्तिक मास में श्रीहरि और तुलसी जी का विवाह रचाएं. इससे भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी खूब कृपा करते हैं और घर में खुशियां रहती हैं.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...