Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. मौनी अमावस्या पर करें ये महाउपाय उपाय,रातोंरात पूरी होगी हर ख्वाहिश

मौनी अमावस्या पर करें ये महाउपाय उपाय,रातोंरात पूरी होगी हर ख्वाहिश

Mauni Amavasya 2023 इस साल मौनी अमावस्या पर 30 सालों बाद अद्भुत खप्पर योग बन रहा है. माघ मास में पड़ने वाली मौनी अमावस्या के दिन पितरों को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय कर सकते हैं. जानिए इन उपायों के बारे में.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

Shanishchari Amavasya 2023: मौनी अमावस्या पर इस बार काफी दुर्लभ योग बन रहा है,माघ माह की मौनी अमास्या 21 जनवरी शनिवार को पड़ रही है. शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को शनिश्चरी अमावस्या के नाम से जाना जाता है. शनिश्चरी अमावस्या पर स्नान-दान और पूजा पाठ का शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 17 मिनट से लेकर पूरे दिन रहेगी. इस दिन आप पितृदोष से मुक्ति के लिए पितरों के नाम पर तर्पण और दान कर सकते हैं.मौनी अमावस्या के दिन भगवान श्री हरि विष्णु के साथ पितृगणों की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी. जानिए मौनी अमावस्या के दिन कौन से उपाय करने से पितर होंगे प्रसन्न.

पढ़ें :- अडानी मामले को लेकर विपक्ष का जोरदार हंगामा, लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

मौनी अमावस्या पर करें ये उपाय

इस दिन पितरों के निमित्त श्राद्ध-तर्पण तथा पिंडदान करना चाहिए. इससे पितरों की मुक्ति होती है एवं उनका आशीर्वाद मिलता है. यदि संभव हो तो इस दिन घर में श्रीमद्भागवतगीता का पाठ भी करना चाहिए.
मौनी अमावस्या के दिन घर के मुख्य द्वार पर पितरों के नाम का दक्षिण दिशा में एक दीपक जलाएं. दक्षिण दिशा से ही पितर पृथ्वी लोक पर आते हैं. इसके साथ ही आटे में तिल मिलाकर एक रोटी बनाएं और उसके गाय को खिला दें. ऐसा करने से घर में सुख-शांति के साथ समृद्धि भी बनी रहती है और पितरों का भी आशीर्वाद बना रहता है.

पीपल की पूजा

मौनी अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना भी शुभ माना जाता है. क्योंकि इस दिन पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी के साथ-साथ अन्य देवता वास करते हैं. इसके साथ ही पीपल के पेड़ की पूजा करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है. इसलिए अमावस्या के दिन पीपल में जल अर्पित करें.

पढ़ें :- Delhi : दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी सफलता, रोहिणी में मुठभेड़ के बाद 2 ​अपराधी गिरफ्तार

इस उपाय से आर्थिक संकट होता है दूर

मौनी अमावस्या पर शिवलिंग की विधिपूर्वक पूजा करें। पूजा में शिवलिंग पर काले तिल के साथ 5 लौंग भी अर्पित करें। ऐसा करने से आर्थिक संकट दूर होता है और फिर प्रदोष काल में शिव के बीज मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र का जप करेंष ऐसा करने से सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है .

सूर्यदेव की पूजा

मौनी अमावस्या के दिन भगवान सूर्य को अर्घ्य जरूर दें. जल चढ़ाते समय तांबे के लोटे में लाल सिंदूर, लाल फूल, काले तिल भी डाल लें.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है. इंडिया वॉयस इसकी पुष्टि नहीं करता है..

पढ़ें :- एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट के इंजन में लगी आग, सभी यात्री सुरक्षित

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com