1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 11 अप्रैल 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के बीच आज होगी वर्चुअल मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज USA के राष्ट्रपति जो बाइ़डन के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे। दोनों नेता चल रहे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे और दक्षिण एशिया, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर हाल के घटनाक्रमों पर चर्चा करेंगे।

2. करन माहरा बने उत्तराखंड कांग्रेस के अध्यक्ष, यशपाल आर्य को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कांग्रेस ने उत्तराखंड में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के नाम की घोषणा कर दी है। प्रदेश कांग्रेस के नए अध्यक्ष करन माहरा और नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य को बनाया गया है। वहीं उप नेता भुवन चन्द्र कापड़ी को नियुक्त किया गया है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. महाराष्ट्र सरकार को अस्थिर करने का प्रयास कर रही केन्द्र सरकार- शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने केंद्र सरकार पर महाराष्ट्र सरकार को अस्थिर करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को अस्थिर करने के लिए लगातार केंद्रीय एजेंसियों को उतारा गया है। शरद पवार ने कहा कि केंद्र सरकार साजिश के तहत राज्य में अशांति फैलाने का प्रयास कर रही है। इसके तहत राज्य सरकार के प्रतिस्थापित नेताओं को बदनाम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख के घर, कार्यालय, शिक्षण संस्थानों पर केंद्रीय एजेंसियों ने 120 छापे मारे और उनकी संपत्ति जब्त की। लेकिन सर्वोच्च न्यायालय ने जब्त की गई सभी संपत्ति को फिर से रिलीज करने का आदेश दिया है। राज्य के नेताओं के चरित्र हनन की साजिश रची जा रही है, लेकिन महाविकास आघाड़ी सरकार जनहित के काम करते रहेगी।

4. हिमाचल में जयराम ठाकुर के नेतृत्व में ही विधानसभा चुनाव लड़ेगी बीजेपी- नड्डा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने रविवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश की मंत्रिपरिषद में कोई बदलाव नहीं होगा। नड्डा ने साफ किया है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अच्छा काम कर रहे हैं और उन्हीं के नेतृत्व में विधानसभा का अगला चुनाव लड़ा जाएगा।

5. आज से शुरू 8वां राष्ट्रकुल सम्मेलन, MP विधानसभा अध्यक्ष और प्रमुख सचिव होंगे शामिल

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

असम के गुवाहाटी शहर में आयोजित होने वाले 8वें राष्ट्रकुल संसदीय संघ इंडिया रीजन के दो दिनी पीठासीन अधिकारी सम्मेलन आज से शुरू हो रहा है। मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम और प्रमुख सचिव एपी सिंह इस सम्मेलन में सम्मिलित होंगे। विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने रविवार को बताया कि राष्ट्रकुल संसदीय संघ इंडिया रीजन के 8वें सम्मेलन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ ही भारत के सभी राज्य विधान मंडलों के पीठासीन अधिकारी भी हिस्सा ले रहे हैं।

6. दिल्ली : JNU में दो समूहों के बीच हाथापाई

कथित तौर पर मांसाहारी खाना खाने को लेकर #JNU में दो समूहों के बीच हाथापाई हुई। JNUSU की पूर्व उपाध्यक्ष और PHD की छात्रा सारिका ने बताया- ABVP के छात्रों ने नॉन वेज खाने को लेकर हंगामा किया। उन्होंने धक्का-मुक्की की। 50-60 से ज़्यादा लोगों को चोट लगी है। वहीं ABVP के JNU विंग के अध्यक्ष रोहित कुमार ने कहा कि रामनवमी के मौके पर विश्वविद्यालय में पूजा के दौरान वामपंथी और NSUI कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया। नॉनवेज को लेकर कोई विवाद नहीं है।

7. रघुवर दास ने की लोहरदगा में हुए हिंसक घटना की कड़ी निंदा की

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लोहरदगा में रामनवमी मेले में हुई हिंसक घटना की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि पिछले 2 सालों में लोहरदगा में बहुसंख्यक समाज को निशाना बनाए जाने की ये दूसरी घटना है। इसके अलावा रांची सहित राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी बहुसंख्यक समाज को निशाना बनाया जा रहा है। लेकिन सांप्रदायिक ताकतों के आगे हेमंत सरकार नतमस्तक है। दास ने DGP से फोन पर बात कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।

8. श्रीनगर मुठभेड़ में लश्कर के शीर्ष कमांडर सहित 2 पाकिस्तानी आतंकी ढेर, 3 जवान घायल

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

श्रीनगर के बेशेंबर नगर इलाके में रविवार को एक मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष कमांडर सहित 2 पाकिस्तानी आतंकी मारे गए हैं। मुठभेड़ के दौरान जम्मू-कश्मीर पुलिस के दो जवान जबकि CRPF का एक जवान घायल हुआ है। घायलों को बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

9. चीन ने रखा LAC पर हॉट स्प्रिंग्स से पीछे हटने का प्रस्ताव, भारत ने किया खारिज

भारत और चीन के बीच एक महीने पहले हुई 15वें दौर की सैन्य वार्ता के बाद भी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) का मुद्दा सुलझ नहीं सका है। सीमा पर आपसी टकराव खत्म करने के लिए चीन ने एक बार फिर बेतुके प्रस्ताव के जरिए दबाव बनाने की कोशिश की, लेकिन उसे मुंह की खानी पड़ी है। विवादित हॉट स्प्रिंग्स इलाके के पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 पर दो सालों से जमे भारतीय सैनिकों को चीन ने करीब 5 किमी. पीछे करने का प्रस्ताव रखा, जिसे भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है। यहां दोनों देशों के सैनिक अभी भी आमने-सामने टकराव की स्थिति में तैनात हैं।

10. पीएम बनने से पहले ही शहबाज शरीफ का कश्मीर राग, बिना समाधान भारत से रिश्ते सामान्य नहीं

पाकिस्तान का प्रधानमंत्री पद जाते देख इमरान खान भले ही भारत की तारीफों के पुल बांधने लगे थे। लेकिन अब शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री बनने से पहले ही कश्मीर राग अलापना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा है कि कश्मीर मसले का समाधान किए बिना भारत से संबंध सामान्य नहीं होंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...