1. हिन्दी समाचार
  2. बड़ी खबर
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

Morning Top 10 Hindi News

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 18 फरवरी 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. विधानसभा चुनाव: उप्र में तृतीय चरण के लिए आज (शुक्रवार) थम जाएगा चुनाव प्रचार

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण का चुनाव प्रचार शुक्रवार शाम को समाप्त हो जाएगा। इस चरण में प्रदेश के 16 जिलों की 59 सीटों पर 20 फरवरी को मतदान होना है। तीसरे चरण में सपा मुखिया अखिलेश यादव समेत 627 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। मतदाताओं की कुल संख्या 2.16 करोड़ है।

2. हिजाब मामले में कर्नाटक हाई कोर्ट में शुक्रवार को फिर होगी सुनवाई

कर्नाटक हाई कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने हिजाब पहनने से संबंधित याचिका पर गुरुवार को सुनवाई करते हुए कार्यवाही को कल दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। मुख्य न्यायाधीश रितु राज अवस्थी, न्यायमूर्ति कृष्णा एस दीक्षित और न्यायमूर्ति जेएम खाजी की पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. सत्ता के लिए अलगाववादियों से हाथ मिलाने को तैयार आप और कांग्रेस : प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को फाजिल्का के अबोहर में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) की तुलना दुश्मन देश पाकिस्तान से करते हुये कहा कि सत्ता पर काबिज होने के लिये दोनों दल पंजाब को तोड़ने की साजिश रच रहे हैं। वे लोग सत्ता के लिए अलगाववादियों से भी हाथ मिलाने को तैयार हैं।

4. पटना में चन्नी पर एफआईआर दर्ज

यूपी-बिहार के लोगों पर दिये गये बयान के विरोध में पटना के कदम कुआं थाना में गुरुवार को पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने एफआईआर दर्ज कराया है।

5. लखीमपुर खीरी मामला: आशीष मिश्रा की जमानत को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

लखीमपुर खीरी में आंदोलनकारी किसानों की गाड़ी से कुचल कर हत्या मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा की जमानत को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है। वकील शिवकुमार त्रिपाठी और सीएस पांडा ने इलाहाबाद हाई कोर्ट का आदेश रद्द करने की मांग की है।

6.  दिल्ली को दहलाने की साजिश एक बार फिर नाकाम

दिल्ली को दहलाने की साजिश एक बार फिर नाकाम हो गई। शाहदरा जिले के पुरानी सीमापुरी स्थित एक मकान में गुरुवार दोपहर एक बैग में आईईडी मिलने की खबर के बाद हड़कंप मच गया। दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी में 14 जनवरी को मिले आईईडी की जांच करते हुए दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल की टीम चार युवकों की तलाश में पुरानी सीमापुरी पहुंची थी। संदिग्ध युवक यहां से गायब मिले, लेकिन कमरे की तलाशी लेने पर वहां एक बैग में कुछ संदिग्ध होने का पता चला। फौरन बम और डॉग स्क्वॉयड को बुला लिया गया।

7. जम्मू-कश्मीर में 3.5 तीव्रता का भूकंप

जम्मू-कश्मीर में गुरुवार सुबह हल्का भूकंप आया। सुबह सोए होने के कारण ज्यादातर लोगों को धरती की कंपन महसूस नहीं हुई। भूकंप से किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है।

8. नीट एमडीएस 2022 की परीक्षा 4-6 हफ्तों के लिए स्थगित

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 2022 (नीट एमडीएस) 4-6 हफ्तों के लिए स्थगित कर दी गई है। अब यह परीक्षा नीट पीजी के साथ आयोजित की जाएगी।

9. वन रैंक वन पेंशन पर एमएसीपी और एसीपी के लाभ पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने आज से सेना में वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) लागू करने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार से यह बताने को कहा है कि मोडिफायड एश्योर्ड करियर प्रोग्रेसन (एमएसीपी) और एश्योर्ड करियर प्रोग्रेसन (एसीपी) का लाभ कितने सैन्यकर्मियों को हुआ है। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने केंद्र सरकार को इस पर हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया।

10. जम्मू कश्मीरः शोपियां में सीआरपीएफ वाहन पर ग्रेनेड हमला, कोई हताहत नहीं

जम्मू कश्मीर के शोपियां के कीगाम इलाके में गुरुवार देर शाम आतंकियों ने सीआरपीएफ के वाहन पर ग्रेनेड हमला किया। इस हमले में कोई भी जवान घायल नहीं हुआ है। हमले के तुरंत बाद सुरक्षाबलों ने पूरे क्षेत्र की घेराबंदी कर हमलावर आतंकियों की धर-पकड़ के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...