Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

नई दिल्ली, 02 फरवरी 2022

पढ़ें :- बालाकोट में नियंत्रण रेखा पर सेना की बड़ी कामयाबी, दो घुसपैठिये ढेर,सर्च अभियान जारी

1. प्रधानमंत्री मोदी आज बजट और आत्मनिर्भर भारत विषय पर जनता से करेंगे वर्चुअल संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देशभर के लोगों से आम बजट और आत्मनिर्भर भारत विषय पर वर्चुअल रैली के माध्यम से जुड़ेंगे। उत्तर प्रदेश में इसके प्रसारण के लिए भारतीय जनता पार्टी ने सभी 403 विधानसभाओं में विशेष आयोजन किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे। कार्यक्रम का प्रसारण सुबह 11 बजे होगा।

2. आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उत्तर प्रदेश में जनसभाएं।

विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज यूपी में कई जनसभाएं करेंगे। कार्यक्रम के तहत शाह अतरौली, सहसवान, बदायूं में जनसभाएं करेंगे। साथ ही बदायूं में घर-घर संपर्क अभियान भी किया जाएगा।

पढ़ें :- 16-17 जनवरी को बीजेपी की कार्यकारिणी की बैठक, नड्डा के एक्सटेंशन पर लग सकती है मुहर

3. उत्तराखंड चुनाव : प्रियंका गांधी आज देहरादून में करेंगीं वर्चुअल रैली, चुनावी घोषणापत्र भी होगा जारी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आज देवभूमि उत्तराखंड में वर्चुअल रैली को सम्बोधित करेंगी। साथ ही उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए चुनावी घोषणापत्र भी जारी करेंगीं।

4. यूपी में मंत्री स्वाति सिंह का टिकट कटा, बीजेपी ने 17 उम्मीदवारों की घोषणा की

बीजेपी ने मंगलवार को 17 विधानसभा उम्मीदवारों की सूची जारी की है। बीजेपी ने राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार स्वाति सिंह का टिकट काट दिया है। सरोजिनी नगर सीट पर मंत्री स्वाति सिंह और उनके पति और भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह आमने-सामने थे। वहीं कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक को लखनऊ मध्य सीट से हटाकर कैंट सीट पर उतारा गया है।

5. बजट में टेक्नोलॉजी और अवसंरचना विकास पर ध्यान की नवीन पटनायक ने की सराहना

पढ़ें :- पंजाब सरकार ने कॉलेज, यूनिवर्सिटी के शिक्षकों के लिए 7वां वेतन आयोग लागू किया, गेस्ट फैकल्टी की भी सैलरी बढ़ी

बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि कि टेक्नोलॉजी और अवसंरचना पर बजट में विशेष ध्यान दिया गया है, ये सराहनीय है। कोरोना महामारी के समय देश की शिक्षा और स्वास्थ्य के विकास में ये सहायक सिद्ध होगा।

6. आम बजट में सैलरी क्लास को कोई राहत नहीं, सीतारमण ने कहा- ‘हमने टैक्स नहीं बढ़ाया’

आम बजट में सैलरी क्लास को आयकर बोझ से राहत नहीं मिलने के एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने बड़े स्तर पर खर्च को पूरा करने के लिए अतिरिक्त कोष एकत्रित करने के लिए कोई कर नहीं बढ़ाया है।

7. बजट में पहली बार शिक्षा क्षेत्र का रखा गया पूरा ख्याल- धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि केन्द्रीय बजट में शिक्षा और कौशल विकास पर जोर दिया गया है। शिक्षा के लिए पहली बार सबसे अधिक एक लाख 4 हजार 277 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। ये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार का ऐतिहासिक कदम है।

8. निजी कार में फेस मास्क लगाना अनिवार्य के फैसले पर दोबारा विचार करे DDMA- हाई कोर्ट

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकार को निर्देश दिया है कि वो कोरोना संक्रमण की घटती दर को देखते हुए निजी कार में फेस मास्क लगाने को अनिवार्य करने के फैसले पर दोबारा विचार करे। जस्टिस विपिन सांघी की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि निजी कार में फेस मास्क लगाना अनिवार्य करना बेतुका फैसला है।

9. सुप्रीम कोर्ट ने कार्ति चिदंबरम को विदेश जाने की मंजूरी दी

सुप्रीम कोर्ट ने INX मीडिया मामले में आरोपी और पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को विदेश जाने की मंजूरी दे दी है। जस्टिस एएम खानविलकर की अध्यक्षता वाली बेंच ने कार्ति को विदेश जाने की मंजूरी दी।

10. अंडर-19 विश्व के सेमीफाइनल में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया का होगा आमना-सामना

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम आज अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगी। कोरोना महामारी के कारण भारत की तैयारियां काफी प्रभावित हुई हैं।

Advertisement