1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Petrol Diesel Price : पेट्रोल 9.5 और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर होगा सस्ता, केंद्र सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी

Petrol Diesel Price : पेट्रोल 9.5 और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर होगा सस्ता, केंद्र सरकार ने घटाई एक्साइज ड्यूटी

उज्जवला योजना के तहत LPG पर 200 रुपये की सब्सिडी देने का भी ऐलान।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 21 मई। केंद्र सरकार ने महंगाई से राहत देने के लिए पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने का फैसला किया है। सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्यूटी) 8 रुपये प्रति लीटर घटाने का ऐलान किया है। इसके अलावा सरकार उज्जवला योजना के तहत घरेलू रसोई गैस पर 200 रुपये की सब्सिडी देगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को ट्वीट कर जानकारी दी है।

पढ़ें :- Gyanvapi Case : ज्ञानवापी हिन्दुओं को सौंपे केंद्र सरकार, काशी में ज्ञानवापी मस्जिद है ही नहीं- अखाड़ा परिषद

केंद्र की सभी राज्यों से अपील

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार के इस फैसले से पेट्रोल 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 7 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा। सीतारमण ने कहा कि सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर करीब एक लाख करोड़ रुपए का सालाना बोझ पड़ेगा। इसके साथ ही उज्जवला योजना के तहत घरेलू रसोई गैस पर 200 रुपये की सब्सिडी 12 सिलेंडर तक सरकार देगी, जिससे सालाना करीब 6100 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। इसके अलावा वित्त मंत्री ने सभी राज्य सरकारों से अपील की है कि वो भी वैट में कटौती कर जनता को राहत दें। उन्होंने खासतौर पर उन राज्यों को पेट्रोल-डीजल के दाम घटाने के लिए कहा है, जिन्होंने नवंबर 2021 से वैट में कटौती नहीं की है।

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 104.77 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 115.12 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल का भाव 99.83 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह चेन्नई में पेट्रोल 110.85 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 100.94 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड 111.22 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई क्रूड 110.85 डॉलर प्रति डॉलर पर बना हुआ है।

पढ़ें :- Big Decision Of Central Government : सहकारिता और IT सहित कई मंत्रालयों को मिले नए सचिव
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...