1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Presidential Election 2022 : बीजेपी ने बनाई प्रबंध समिति, विपक्ष ने 21 जून को बुलाई बैठक

Presidential Election 2022 : बीजेपी ने बनाई प्रबंध समिति, विपक्ष ने 21 जून को बुलाई बैठक

बीजेपी ने शुक्रवार को 14 सदस्यीय प्रबंध समिति बनाई। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को समिति का संयोजक बनाया गया है। तो विपक्ष ने 21 जून को शरद पवार की अध्यक्षता में बैठक बुलाई है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 17 जून। राष्ट्रपति चुनाव 2022 को लेकर सियासी कवायद तेज हो गई है। बीजेपी ने शुक्रवार को 14 सदस्यीय प्रबंध समिति बनाई। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को समिति का संयोजक बनाया गया है। तो वहीं दूसरी ओर विपक्ष ने 21 जून को शरद पवार की अध्यक्षता में बैठक बुलाई है।

पढ़ें :- Presidential Elections : JMM अध्यक्ष शिबू सोरेन से मिलीं राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू, मांगा समर्थन

राष्ट्रपति चुनाव के लिए 21 जुलाई को मतगणना

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अधिसूचना 15 जून को जारी हो चुकी है। 18 जुलाई को मतदान होगा और 21 जुलाई को मतगणना। हालांकि अभी तक ना तो सत्तापक्ष और ना ही विपक्ष ने प्रत्याशी को लेकर अपने पत्ते खोले हैं। बीजेपी की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्ष के नेताओं से संपर्क कर निर्विरोध चुनाव को लेकर चर्चा भी की है।

गठित प्रबंध समिति में कौन-कौन शामिल?

बीजेपी की ओर से गठित प्रबंध समिति राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी सभी राज्य इकाइयों और सहयोगी दलों के साथ राष्ट्रपति चुनाव के लिए समन्वय करेगी। बीजेपी महासचिव विनोद तावड़े और सीटी रवि को प्रबंध समिति को सह संयोजक बनाया गया है। पार्टी द्वारा जारी सूचना के मुताबिक महासचिव तरुण चुघ भी टीम का हिस्सा रहेंगे। साथ ही केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी, सर्बानंद सोनोवाल, अविश्वनी वैष्णव, अर्जुन मेघवाल और भारती पवार को भी प्रबंध समिति में शामिल किया गया है। तो बाकी सदस्यों में बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डी के अरुणा, महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष वनती श्रीनिवासन, राष्ट्रीय सचिव ऋतुराज सिन्हा, राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा और असम इकाई के उपाध्यक्ष राजदीप रॉय हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ये प्रबंध समिति राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी और उसके सहयोगियों की सभी राज्य इकाइयों के साथ समन्वय करेगी। वो मतदान प्रक्रिया पर अपने निर्वाचित मतदान प्रतिनिधियों का मार्गदर्शन भी करेगी।

पढ़ें :- राहुल गांधी के खिलाफ फर्जी वीडियो परोसने वालों पर करेंगे कानूनी कार्रवाई, कांग्रेस ने कहा- शराफत 'हमारा गहना है, हमारी बेड़ियां नहीं'

राजनाथ सिंह को विपक्ष से चर्चा की मिली जिम्मेदारी

इससे पहले बीजेपी ने अपने अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए विपक्ष सहित बाकी राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श करने के लिए अधिकृत किया था। नड्डा और सिंह दोनों पहले ही शरद पवार, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, नवीन पटनायक, फारूक अब्दुल्ला सहित कई अन्य नेताओं से संपर्क कर चुके हैं।

विपक्ष की बैठक, 17 दल शामिल होंगे

वहीं विपक्ष ने राकांपा प्रमुख शरद पवार की अध्यक्षता में राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए 21 जून को बैठक बुलाई है। ये बैठक दोपहर 2.30 बजे पार्लियामेंट एनेक्सी में होगी। बैठक में 17 दलों के नेता शामिल होंगे।

पढ़ें :- Presidential Election : द्रौपदी मुर्मू 4 जुलाई को आएंगी झारखंड, बीजेपी ने तैयारी की शुरू
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...