Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में कई जगह स्थानों पर भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.8 तीव्रता मापी गई

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में कई जगह स्थानों पर भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.8 तीव्रता मापी गई

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

पिथौरागढ़ : देवभूमि उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी और नाचनी समेत कई हिस्सों में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए.रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई है. भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ के पास का बताया जा रहा है. रविवार सुबह करीब 8.58 बजे झटके महसूस किए गए.

पढ़ें :- उत्तराखंडः राष्ट्रपति मुर्मू 23 अप्रैल को दीक्षांत समारोह में बांटेंगीं उपाधि

नेशनल सेंटर ऑफ़ सीस्मोलॉजी के मुताबिक पिथौरागढ़ से 23 किमी 10 किमी की गहरायी में रविवार सुबह तकरीबन 9 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई. फिलहाल किसी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है.

गौरतलब है कि इससे पहले 9 नवंबर 2022 को भी पिथौरागढ़ में 4.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. बता दें कि इसका केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से 90 किमी दक्षिण पूर्व नेपाल की सीमा के पास था. बता दें कि उत्तराखंड का उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ का इलाका भूकंप की दृष्टिकोण से काफी संवेदनशील है.

भूकंप की तीव्रता

रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है और यह भूकंप महसूस नहीं किए जाते. रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप दुनियाभर में रोजाना दर्ज किए जाते हैं. इसी तरह 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है. ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं इसे भी सामान्य तौर पर हम महसूस नहीं करते. वेरी लाइट कैटेगरी के भूकंप 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले होते हैं, जो एक साल में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं. इन्हें महसूस तो किया जाता है लेकिन शायद ही इनसे कोई नुकसान पहुंचता है.

पढ़ें :- उत्तराखंडः गड़ी कैंट की जनता को सामुदायिक भवन की सौगात
Advertisement