Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में सुरक्षा बढ़ी, 6 हजार जवान तैनात, धारा-144 लागू, 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में सुरक्षा बढ़ी, 6 हजार जवान तैनात, धारा-144 लागू, 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Republic Day Parade Security: आज भारत देश अपना 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस अवसर के मद्देनजर दिल्ली में बहुमंजिला इमारतों पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। दिल्ली के कर्तव्य पथ पर परेड का आयोजन किया जाएगा. इसी के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड में कम से कम 65,000 लोग शामिल होंगे. केवल पास धारकों और टिकट खरीदारों को ही प्रवेश की अनुमति होगी. दिल्ली पुलिस ने बताया कि करीब 30,000 लोग परेड देखने के लिए मेट्रो से सफर कर सकते हैं.

पढ़ें :- हरियाणाः केंद्रीय कृषि मंत्री ने किसानों को बातचीत के लिए बुलाया

सुरक्षा के लिए 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे
आपको बता दें कि, समारोह स्थल और उसके आसपास के इलाके में 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरों को लगाया गया है। यह कैमरे समारोह स्थल पर हर चेहरे की निगरानी करेंगे। सुरक्षा के लिए बुधवार रात से ही दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी गई। सघन तलाशी लेने के बाद केवल उन्हीं वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की इजाजत मिलेगी, जिन्हें बहुत जरूरी काम होगा। सभी सीमाओं पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

6 हजार जवान तैनात

गणतंत्र दिवस परेड के दौरान करीब 6 हजार जवानों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है, जिसमें दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के अलावा अर्धसैनिक बल और एनएसजी (NSG) शामिल हैं. साथ ही 150 सीसीटीवी कैमरों से कर्तव्य पथ की निगरानी की जाएगी. परेड रूट के आसपास जितनी भी ऊंची इमारतें हैं उन्हें 25 जनवरी की शाम से ही बंद कर दिया गया है.

15 फरवरी तक धारा 144 लागू
जानकारी के मुताबिक, आज सुबह 4 बजे से ही परेड रूट पर आम वाहनों की एंट्री बंद है. इसी के साथ, दिल्ली पुलिस ने 15 फरवरी तक ड्रोन और हवाई चीजों पर बैन लगाया है. रात से ही दिल्ली में भारी वाहनों की एंट्री भी बंद है. दिल्ली पुलिस ने बताया कि राजधानी में 15 फरवरी तक धारा 144 लगाई गई है.

पढ़ें :- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने डॉ. नवल कुमार वर्मा की ‘रिवर्सिंग प्रोस्टेट प्रॉब्लम्स इन नेचुरल वे’ किताब का किया विमोचन, इन उपायों को अपनाकर स्वस्थ रख सकते हैं अपना प्रोस्टेट

ड्रोन से की जा रही निगरानी
सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतेजाम को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने बताया कि एक एनएसजी और डीआरडीओ की ड्रोन रोधी टीम को भी तैनात किया गया है. नई दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) प्रणव तायल ने बताया कि सुरक्षाकर्मी किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए तैयार हैं.

इन राज्यों में है खतरे का अलर्ट – देखें

1- दिल्ली
2- मुंबई
3- पंजाब
4- राजस्थान
5- उत्तर प्रदेश
6- जम्मू कश्मीर

Advertisement