Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. मध्य प्रदेश
  3. शिवराज सरकार रविदास जयंती 5 फरवरी से निकालेगी विकास यात्राएं,जनता के बीच अपने कामों को रखेगी

शिवराज सरकार रविदास जयंती 5 फरवरी से निकालेगी विकास यात्राएं,जनता के बीच अपने कामों को रखेगी

मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि विकास यात्रा में ज्यादा से ज्यादा एरिया कवर हो इसका ध्यान रखा जाए. विकास यात्रा से पहले एक बार मंत्री दौरा जरूर करें. जिला मुख्यालय के अलावा ब्लॉक में भी मंत्रियों के दौरे होंगे.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

भोपाल: बीजेपी में संपन्न हुई राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक से लौटने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. उन्होंने सभी मंत्रियों की बैठक बुलाई और 5 फरवरी से शुरू हो रही विकास यात्रा को लेकर चर्चा की. मुख्यमंत्री ने मंत्रियों से कहा कि विकास यात्रा में ज्यादा से ज्यादा एरिया कवर हो इसका ध्यान रखा जाए. विकास यात्रा से पहले एक बार मंत्री दौरा जरूर करें. जिला मुख्यालय के अलावा ब्लॉक में भी मंत्रियों के दौरे होंगे.

पढ़ें :- मध्य प्रदेश में पत्रकार को पेड़ से बांधकर थप्पड़ और मुक्के मारे गए, आरोपी गिरफ्तार - वीडियो हुआ वायरल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने निवास पर मंत्रियों के साथ चर्चा की. मंत्रियों को विकास यात्रा से पहले अपने प्रभारी जिलों का दौरा करने को कहा है. सीएम ने कहा कि जिले के प्रभारी मंत्री और कलेक्टर समन्वय के साथ यात्रा का रूट मैप बनाएं और तैयारी शुरू करें. इसमें हितग्राहियों को लाभ, हितग्राहियों से चर्चा और संवाद भी होगा. सीएम ने कहा कि मुझे विश्वास है कि सभी मंत्रीगण प्रभावी ढंग से जनता के बीच जाएंगे. उत्साह का वातावरण बनेगा. बैठक में विकास यात्रा के अलावा गणतंत्र दिवस और खेलो इंडिया यूथ गेम्स की तैयारियों पर चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. विकास यात्राएं 5 से 25 फरवरी तक निकाली जाएगी.

सीएम शिवराज ने कहा कि विकास यात्रा हमारे काम को जनता के बीच ले जाने का काम है. यह यात्रा प्रभावी ये हमारी प्राथमिकता है. बताया जाता है कि विकास यात्रा 5 फरवरी से शुरू करीब 15 दिनों तक चलेगी. यह यात्रा संत रविदास जी की जयंती 5 फरवरी से शुरू होगी. विकास यात्रा से जुड़ी सभी जानकारी सीएम हेल्पलाइन पोर्टल के माध्यम से दर्ज की जाएगी. इसमें एक अलग से मॉड्यूल तैयार कर अधिकारियों के लिए लॉग इन किया गया है.

बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि 2024 के लोकसभा चुनाव में करीब 400 दिन बचे हैं और इसलिए पार्टी के सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को पूरे समर्पण के साथ समाज के हर वर्ग की सेवा करने में जुट जाना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के जीवन का ‘‘सर्वोत्तम समय’’ आने वाला है, इसलिए ऐसे समय में देश के विकास में योगदान देने के लिए सभी को कड़ी मेहनत करनी चाहिए.उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं से यह आह्वान भी किया कि वे ‘‘अमृत काल’’ को ‘‘कर्तव्य काल’’ में परिवर्तित करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दें, तभी देश को तेजी से आगे ले जाया जा सकता है.

लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम होंगे

पढ़ें :- मध्य प्रदेश के मुरैना में हुआ बड़ा हादसा, भारतीय वायुसेना के दो विमान सुखोई-30 और मिराज-2000 क्रैश, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

विकास यात्रा के पहले दिन रविदास जयंती का कार्यक्रम होगा. इसमें जो काम पूरे हो चुके है उनका लोकार्पण होगा. जो शुरू करने हैं, उनका शिलान्यास होगा. सभी मंत्रियों के पास विधानसभावार सूची होगी. इसमें सीएम जनसेवा के हितग्राहियों को उसका लाभ देने भी शुरू किया जाएगा.

यात्रा का डेटा बेस बनेगा

विकास यात्रा की पूरी जानकारी सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर दर्ज की जाएगी. प्रत्येक विकास यात्रा को एक विशिष्ठ नाम/ कोड नंबर दिया जाएगा. इसमें यात्रा का नाम, यात्रा प्रारंभ/ समाप्ति की तारीख, यात्रा मार्ग में शामिल ग्राम/वार्ड का जानकारी रखी जाएगी. यात्रा में लोकार्पण और शिलान्यास के लिए मुख्य अतिथि का नाम प्रभारी मंत्री से चर्चा कर कलेक्टर तय करेंगे.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com