Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड और शीतलहर से हल्की राहत, इन राज्यों में आज भी घना कोहरा, जानें देश के मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत में ठंड और शीतलहर से हल्की राहत, इन राज्यों में आज भी घना कोहरा, जानें देश के मौसम का हाल

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Weather Update: दिल्ली सहित पूरा उत्तर भारत शीतलहर और शीतलहर की मार झेल रहा है। लेकिन आज दिल्लीवासियों को घने कोहरे से मामूली राहत मिली है। हालांकि मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर फौरी राहत के संकेत दिए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों से शीतलहर की स्थिति में कमी आई है और अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर भारत में शीतलहर की स्थिति होने की संभावना कम है. वहीं अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी के कई हिस्सों में घना कोहरा और ठंड हो सकती है, जो धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

पढ़ें :- कश्मीर में आतंकियों ने BJP नेता को गोली मारकर उतारा मौत के घाट

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर कोल्ड डे से लेकर अत्यधिक कोल्ड डे की संभावना है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में कुछ स्थानों पर तथा पंजाब और हरियाणा के छिटपुट स्थानों पर कोल्ड डे देखने को मिल सकता है.

पढ़ें :- PM मोदी आज रहेंगे पश्चिम बंगाल दौरे पर , भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में करेंगे चुनावी जनसभा

आईएमडी के अनुसार राजधानी दिल्ली ने पिछले 23 सालों में तीसरी सबसे भीषण ठंड का सामना किया है. साथ ही विभाग की तरफ से 14 जनवरी से फिर से ठंड बढ़ने की चेतावनी जारी की गई है. मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि दिल्ली में 3 से 9 जनवरी तक लगातार 5 दिन शीतलहर का अनुभव किया गया. इन पांच दिनों के दौरान, न्यूनतम तापमान लगभग 2 से 4 डिग्री था. हमारे पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, यह 23 सालों में तीसरा सबसे भीषण ठंड था.

इससे पहले साल 2006 में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं साल 2013 में भी कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ा था. जेनामणि ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी यूपी और उत्तरी राजस्थान जैसे राज्यों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी, साथ ही पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी की भी उम्मीद है.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 16 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, लखनऊ में आज कोल्ड डे की स्थिति रहेगी. इसके साथ ही लखनऊ में घने से बहुत घना कोहरा देखने को मिल सकता है. गाजियाबाद की बात करें तो आज यहां न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, गाजियाबाद में सुबह के वक्त कोहरा रहेगा और दिन में आसमान साफ रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में आज घना कोहरा छाया रह सकता है. असम, मेघालय और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में भी घना कोहरा रह सकता है. वहीं, बिहार, महाराष्ट्र और कर्नाटका के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति रह सकती है. बता दें, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि हुई, जिससे कई स्थानों पर शीत लहर की स्थिति में कमी आई है.

पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर: सोपोर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया
Advertisement