1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष पद का चुनाव आज, जल्द बदलेंगे कई नियम

फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष पद का चुनाव आज, जल्द बदलेंगे कई नियम

फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया बिगड़ी कार्यशैली में जल्द होगा सुधार, काउंसिल को मिलेगा नया अध्यक्ष, आज हो रहे चुनाव।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली, 6 अप्रैल। देश के फार्मेसिस्ट्स को रोजगार देने के लिए जल्द ही कार्यवाही शुरू होगी। आज फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के नए अध्यक्ष के लिए चुनाव हो रहे हैं। ये चुनाव दिल्ली में संपन्न किये जा रहे हैं। बीते दिनों काउंसिल की कार्यशैली पर लगातार कई सवाल खड़े किए जा रहे थे। इस समस्या को देखते हुए काउंसिल के नए अध्यक्ष के लिए चुनाव किये जा रहे हैं। फार्मेसी काउंसिल से देशभर के फार्मेसिस्ट को खासी उम्मींद लगी हुई है।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

जानकारी के अनुसार फार्मेसी काउंसिल के वाइस चांसलर प्रो. प्रमोद येओल की कार्यशैली को लेकर काउंसिल के अन्य सदस्यों में नाराजगी थी। बताया गया है कि काउंसिल का अध्यक्ष पद रिक्त था, जिसकी वजह से प्रमोद येओल को वाइस चांसलर के साथ ही कार्यवाहक अध्यक्ष का पद संभालना पड़ रहा था। लेकिन उनकी कार्यशैली में खामियां मिल रही थी।

अनुभवहीन लोगों को दी जगह

जानकारी के अनुसार काउंसिल के ही अन्य सदस्य कार्यवाहक अध्यक्ष प्रो. प्रमोद येओल पर आरोप लगा रहे हैं कि वह इंस्पेक्शन करने वालों के पदों पर नियुक्तियां मनमाने ढंग से कर रहे थे। इस नियुक्ति में अनुभवी लोगों के स्थान पर अनुभवहीन लोगों को जगह दी जा रही थी। जिससे काउंसिल के अन्य सदस्यों ने नाराजगी जाहिर की। काउंसिल के सदस्यों का कहना है कि चुनाव के बाद इन मुद्दों को काउंसिल के आगे रखा जाएगा।

एक सदस्य ने बताया कि प्रमोद येओल नियुक्ति के नियमों को ताक पर रखकर नई लिस्ट बनाने के लिए नए आवेदन मांग रहे थे। पुरानी लिस्ट से करीब 60 अनुभवी लोगों को हटाया गया था। जिससे इंस्पेक्शन व ट्रेनिंग आदि का काम प्रभावित हो रहे थे। सदस्यों का कहना है कि जब एआईसीटीई व यूजीसी जैसी बड़ी संस्थाएं अनुभवी व्यक्तियों को इंस्पेक्शन व अन्य कार्यों के लिए रखती हैं, तो काउंसिल से अनुभवियों को बाहर करना जायज नहीं है।

पढ़ें :- IAS Pooja Singhal Case : झारखंड और बिहार में 7 ठिकानों पर ED का छापा, पूजा के करीबी विशाल चौधरी के ठिकानों पर रेड, जानें और किस के ठिकानों पर हुई छापेमारी

फार्मेसी का कार्स करने वालों को मिलेंगी नौकरियां

काउंसिल के सदस्यों ने बताया कि फार्मेंसी काउंसिल ऑफ इंडिया के नए अध्यक्ष के चुनाव के बाद सभी सदस्य अपने देश से  फार्मेसी का कोर्स कर चुके लोगों की लिस्ट तैयार करेगी। इसके बाद अनुभव के आधार पर सभी फार्मेसिस्ट को नौकरियां प्रदान करने के लिए जल्द ही ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा। देश में करीब 5 लाख से अधिक लोग फार्मेसी का कोर्स करने के बाद बेरोजगार हैं या अपना काम कर रहें हैं, जिनको काउंसिल के जरिये नौकरियां प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही काउंसिल हर राज्य में एक ही पे स्केल को लागू करने पर विचार करेगी। साथ ही फार्मेसिस्ट को पदोन्नती के लिए भी नियम तैयार करेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...