Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. बिहार
  3. बिहारः मुजफ्फरपुर में नकली सोने पर बैंक से ले लिया 7.70 लाख का लोन, किश्त जमा नहीं करने पर खुला मामला  

बिहारः मुजफ्फरपुर में नकली सोने पर बैंक से ले लिया 7.70 लाख का लोन, किश्त जमा नहीं करने पर खुला मामला  

By Rajni 

Updated Date

मुजफ्फरपुर बिहार के मुजफ्फरपुर में ठगों ने बैंक को ही चूना लगा दिया। नकली सोना देकर बैंक से 7.70 लाख रुपए का लोन ले लिया। मामला शहर के मोतीझील स्थित बैंक ऑफ इंडिया का है।

पढ़ें :- भारत रत्न कर्पूरी ठाकुर को क्यों कहा जाता है जननायक, सभी लोगों के बीच थे लोकप्रिय, जानें उनके जीवन से जुड़ी बातें

बैंक ऑफ इंडिया के चीफ मैनेजर रामानुज ने नगर थाने में एफआईआर दर्ज करायी है। इसमें न्यू कॉलोनी बालूघाट राज नारायण सिंह और अभिषेक सिंह को आरोपी बनाया गया है। पुलिस एफआईआर के आधार पर मामले की जांच में जुट गयी है। किश्त जमा नहीं होने पर जब बैंक ने वैल्यूएशन कराया तो गहने के भीतर दूसरा मेटल पाया गया। जिसके बाद बैंक के होश उड़ गए। इस शाखा से 254 ग्राम मिलावटी सोने के ज्वेलरी देकर 7.70 लाख रुपए लोन लिया गया।

बैंक ने जब ज्वेलरी का वैल्यूएशन कराया तो पूरा सोना ही नकली निकला

बैंक में लोन की किश्त जमा नहीं होने पर जब ग्राहक के द्वारा जमा किए गए सोने की ज्वेलरी का वैल्यूएशन कराया गया तो आभूषण में दूसरा मेटल पाया गया। इसका कलर भी बदल गया। पूरा सोना ही नकली था। उधर, लोन लेने के समय अभिषेक द्वारा प्रस्तुत किये गये ज्वेलरी को 22 कैरेट का सोना बताकर उसका वैल्यूएशन करने वाले कर्मी की भूमिका के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

बैंक के चीफ मैनेजर रामानुज ने बताया है कि आरोपी अभिषेक सिंह ने उनके मोतीझील ब्रांच में सोने की नेकलेस और चूड़ियां जमा कर गोल्ड लोन लेने के लिए फॉर्म डाला था। इसके आधार पर वह बैंक ऑफ इंडिया से 7.70 लाख रुपए का लोन लिया। इसके बाद उसने लोन की किश्त जमा करना बंद कर दिया।

पढ़ें :- दिल्ली में उमड़ा आस्था का सैलाबः सूर्यदेव व छठी मइया की पूजा-अर्चना के साथ धूमधाम से मना छठ पर्व, व्रतियों ने उगते सूर्य को दिया अर्घ्य

बैंक की ओर से 30 जुलाई 2022 और सात अक्टूबर 2022 को लोन की राशि चुकता करने के लिए नोटिस भेजा गया। लेकिन उनके द्वारा कोई जवाब नहीं दिया गया। और ना ही लोन की राशि चुकता किया गया। इसके बाद बैंक के नियम के अनुसार नीलामी के लिए जमा कराये गये सोने की वैल्यूएशन के लिए राजीव जायसवाल को बुलाया गया। उन्होंने आभूषण की जांच करने के बाद बताया कि दूसरे मेटल पर गोल्ड चढ़ाया हुआ है। आरोपी अभिषेक सिंह ने बैंक के साथ धोखा किया है।

Advertisement