1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. AFC Women’s Asian Cup : भारत में पहली बार उपयोग में लाया जाएगा वीएआर

AFC Women’s Asian Cup : भारत में पहली बार उपयोग में लाया जाएगा वीएआर

दो आयोजन स्थलों पर इस टेक्नोलॉजी को लगाने की तैयारी पहले ही शुरू हो चुकी है। मैच के दिनों में स्टेडियमों के अलावा, रेफरी के ट्रेनिंग साइट्स पर एक समान वीएआर सेटअप से लैस होंगे और रेफरी को उनके होटल में सिमुलेटर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

नई दिल्ली : एएफसी विमेंस एशियन कप इंडिया 2022 इतिहास रचने के लिए तैयार है क्योंकि वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वीएआर) का उपयोग भारत में पहली बार इस कॉन्टिनेंटल प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल चरण से किया जाएगा। यह इवेंट मुंबई, नवी मुंबई और पुणे में 20 जनवरी से 6 फरवरी तक आयोजित होगा।

पढ़ें :- Indian Super League 2021: जीत की राह पाने के लिए भिड़ेंगे Hyderabad FC और Odisha FC

इंडिया 2022 भी वीएआर (वीएआई) को टूर्नामेंट में पदार्पण करते हुए देखेगा। इसकी शुरुआत 30 जनवरी और उसके बाद होने वाले मैचों से होगी। इस उत्कृष्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग 6 फरवरी को होने वाले फाइनल मैच तक दो नॉकआउट आयोजन स्थलों- डीवाई पाटिल स्टेडियम ( नवी मुंबई) और पुणे के बालेवाड़ी स्थित श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में किया जाएगा।

टेक्नोलॉजी को लगाने की तैयारी शुरू 

इन दो आयोजन स्थलों पर इस टेक्नोलॉजी को लगाने की तैयारी पहले ही शुरू हो चुकी है। मैच के दिनों में स्टेडियमों के अलावा, रेफरी के ट्रेनिंग साइट्स पर एक समान वीएआर सेटअप से लैस होंगे और रेफरी को उनके होटल में सिमुलेटर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

एएफसी टूर्नामेंट में रेफरी के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है और देश में वीएआर को आधिकारिक तौर पर पेश किए जाने से पहले स्टेडियमों और प्रशिक्षण स्थलों पर कई तकनीकी परीक्षण किए जा रहे हैं।

पढ़ें :- I-League : भुवनेश्वर में रविवार से अपना प्री-सीज़न प्रशिक्षण शुरू करेगी इंडियन एरोज की टीम

निर्णयों की चार श्रेणियां हैं

एएफसी विमेंस एशियन कप इंडिया 2022 में छह समर्पित वीडियो मैच अधिकारियों के पास मैदान पर हर एक्शन का निरीक्षण करने के लिए सात अलग-अलग लाइव कैमरा फीड के माध्यम से पहुंच रही होगी। निर्णयों की चार श्रेणियां हैं। जिनकी वीएआर समीक्षा कर सकती है। ये श्रेणिया हैं- गोल/कोई गोल नहीं, पेनाल्टी/कोई पेनाल्टी नहीं, डायरेक्ट रेड कार्ड, और रेड या येलो कार्ड देने में गलत पहचान।

वीएआर मैच अधिकारी और ऑन-फील्ड रेफरी उपरोक्त श्रेणी के निर्णय लेने के लिए मिलकर काम करेंगे, जिसमें वीएआर या ऑन-फील्ड रेफरी समीक्षा शुरू कर सकते हैं। समीक्षा करने पर, वीएआर एक स्पष्ट और साफ त्रुटियों के मामले में अपने निर्णय को पलटने के लिए ऑन-फील्ड रेफरी की सिफारिश कर सकता है।

अंपायरों के लिए ट्रेनिंग सेशन आयोजित 

वैकल्पिक रूप से, ऑन-फील्ड रेफरी खेल को रोककर और स्क्रीन से फुटेज की समीक्षा करके ऑन फील्ड रिव्यू (ओएफआर) का संचालन करना चुन सकता है, जो कि चौथे अधिकारी की बेंच के पीछे रेफरी रिव्यू एरिया में स्थापित किया जाएगा। यह स्थान प्लेइंग पिच की टच लाइन के ठीक बाहर है। हर समय, ऑन-फील्ड रेफरी वीएआर की सलाह को नजरअंदाज कर सकता है। एएफसी विमेंस एशियन कप इंडिया 2022 में अंपायरिंग करने वाली अधिकारियों के दल का चयन उनके कौशल, तकनीकी ज्ञान, प्रबंधन क्षमता और शारीरिक फिटनेस के आधार पर किया गया है और एएफसी ने उन्हें इस टूर्नामेंट को सफल बनाने के लिए कई ट्रेनिंग सेशन और वर्कशॉप आयोजित की हैं।

पढ़ें :- झिंगन का एचएनके सिबेनिक से खेलना भारतीय फुटबॉल के लिए बड़ी उपलब्धि : अनिरुद्ध थापा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...