Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Weather Alert : हिमाचल प्रदेश में 2 फरवरी से बिगड़ेगा मौसम, 3 को बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट

Weather Alert : हिमाचल प्रदेश में 2 फरवरी से बिगड़ेगा मौसम, 3 को बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

शिमला, 30 जनवरी। हिमाचल प्रदेश में ठंड के कहर के बीच एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में 2 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू होगा। 3 फरवरी को मैदानी भागों में गरज के साथ बारिश और ओलावृष्टि, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में 31 जनवरी को भी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। पहली फरवरी को मौसम साफ रहेगा। मौसम विभाग ने भारी बर्फबारी की आशंका के चलते पर्यटकों को पर्वतीय क्षेत्रों में सावधानी बरत कर यात्रा करने की सलाह दी है।

पढ़ें :- हिमाचल प्रदेश: भारी बारिश से कुल्लू में तबाही, कई बहुमंजिला इमारतें ढहीं

2-3 फरवरी को पूरे प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर

रविवार को मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि 2-3 फरवरी को पूरे प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा। इस दौरान शिमला सहित राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के एक और दो स्पैल हो सकते हैं। 2 फरवरी को मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और मध्यवर्ती-उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी के आसार हैं। उन्होंने कहा कि 3 फरवरी को प्रदेश में बारिश-बर्फबारी को येलो अलर्ट रहेगा। उस दिन कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी, ऊना, सोलन और सिरमौर जिलों के मैदानी भागों में बारिश-ओलावृष्टि जबकि शिमला, कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों में कुछ जगहों पर बर्फबारी होने की आशंका है।

हिमाचल में सुबह-शाम कड़ाके की ठंड

इस बीच हिमाचल में सुबह-शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिन में धूप खिलने से राहत भी मिल रही है। राजधानी शिमला सहित राज्य के अधिकतर शहरों में रविवार को मौसम साफ बना रहा। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में न्यूनतम तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं हुआ, हालांकि अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

पढ़ें :- हिमाचल प्रदेशः भारी बारिश से सोलन के कंडाघाट में फटा बादल, सात की मौत, शिवमंदिर भूस्खलन की चपेट में
Advertisement