Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. हिंदू धर्म में महिलाएं नारियल क्यों नहीं फोड़ती, जानें इसके पीछे की खास वजह

हिंदू धर्म में महिलाएं नारियल क्यों नहीं फोड़ती, जानें इसके पीछे की खास वजह

 हिंदू धर्म में नारियल को हर पूजा में शामिल किया जाता है। नारियल के बिना कोई पूजा, यज्ञ सम्पन्न नहीं होता। लेकिन क्या आपको पता है कि महिलाएं नारियल नहीं फोड़ सकती है। जाने इसकी खास वजह। हिंदू धर्म में किसी भी पूजा में नारियल चढ़ाना बेहद जरुरी माना गया है।

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली।  हिंदू धर्म में नारियल को हर पूजा में शामिल किया जाता है। नारियल के बिना कोई पूजा, यज्ञ सम्पन्न नहीं होता। लेकिन क्या आपको पता है कि महिलाएं नारियल नहीं फोड़ सकती है। जाने इसकी खास वजह। हिंदू धर्म में किसी भी पूजा में नारियल चढ़ाना बेहद जरुरी माना गया है।

पढ़ें :- 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग जारी,  बंगाल में हिंसा से मतदान प्रभावित; मणिपुर के मतदान केंद्र में घुसे हथियारबंद लोग

हर धर्मिक अनुष्ठान में नारियल का होना जरुरी होता है। नारियल एक फल है, जिसको बहुत पवित्र माना गया है। नारियल को भगवान पर चढ़ाना शुभ माना गया है। किसी भी शुभ काम की शुरुआत नारियल को फोड़ कर की जाती है। ये परंपारा सदियों से चली आ रही है। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं की क्या महिलाएं नारियल फोड़ सकती है।

धार्मिक मान्यता के अनुसार पृथ्वी पर पहली बार फल के रुप में विष्णु जी ने लक्ष्मी जी के साथ नारियल भेजा था। वारियल पर केवल मां लक्ष्मी का अधिकार होता है। इसी वजह से महिलाओं को नारियल फोड़ने से मना किया जाता है। नारियल में त्रिदेव का वास माना गया है। नारियल के ऊपरी हिस्से में बनी तीन आंखे शिव जी के त्रिनेत्र का प्रतीक हैं।

शास्त्रों में कहा गया है कि विष्णु भगवान और मां लक्ष्मी नारियल का वृक्ष और कामधेनु पृथ्वी पर ले आए थे। नारियल के पेड़ को कल्पवृक्ष भी कहते हैं।

मान्यता है कि भगवान को नारियल चढ़ाने से दुख-दर्द का नाश होता है। घर में नारियल फोड़ने से नकारात्मकता दूर भागती है। नारियल को एक बीज माना गया है। जब बच्चा मां को कोख में होता है तो सबसे पहले वो एक बीज के समान होता है, इसीलिए महिलाएं नारियल नहीं फोड़ती, इसका गलत प्रभाव पड़ता है।

पढ़ें :- राजनीति के खिलाड़ीः कौन हैं बृजभूषण शरण सिंह, जिनकी कैसरगंज सीट पर उम्मीदवारी को लेकर बना हुआ है SUSPENSE

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com