1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Big Announcement For Farmers : किसानों के लिए योगी सरकार की बड़ी घोषणा, 50 फीसदी बिजली बिल में छूट का ऐलान

Big Announcement For Farmers : किसानों के लिए योगी सरकार की बड़ी घोषणा, 50 फीसदी बिजली बिल में छूट का ऐलान

ग्रामीण क्षेत्र के निजी नलकूपों को अब एक रुपए यूनिट मिलेगी बिजली, शहरी क्षेत्र में 3 रुपए हुआ प्रति यूनिट, फिक्स चार्ज में भी आधे की छूट।

By Vikas Arya 
Updated Date

लखनऊ, 06 जनवरी। उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए योगी सरकार ने खुशखबरी दी है। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने किसानों के लिए बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने किसानों के बिजली बिल में 50 प्रतिशत की छूट का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी दी। ये छूट ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में आने वाले किसानों के नलकूपों पर लागू होगी। सरकार की ये घोषणा किसानों के लिए बड़ी राहत के रूप में देखी जा रही है।

पढ़ें :- Bulldozer Controversy : अवैध निर्माणों पर हुई बुलडोजर कार्रवाई, दंगाइयों से नाता नहीं, योगी सरकार का सुप्रीम कोर्ट में जवाब

किसानों के लिए बड़ी घोषणा

पढ़ें :- Uttar Pradesh : योगी सरकार का 5 सालों में निर्यात को दोगुना करने का लक्ष्य, औद्योगिक बुनियादी ढांचे में सुधार कार्य शुरु

मुख्यमंत्री कार्यालय के ट्वीटर हैंडल से गुरुवार को ट्वीट कर बताया गया कि किसानों की सुविधा और समृद्धि के लिए संकल्पित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निजी नलकूप के लिए बिजली दरों में वर्तमान दरों के सापेक्ष 50 प्रतिशत छूट देने का फैसला लिया है। मौजूदा समय में ग्रामीण क्षेत्र में मीटर्ड कनेक्शन वाले किसानों को 2 रुपये प्रति यूनिट बिजली दी जा रही है। ऐसे किसानों को अब केवल 1 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली बिल भरना होगा। वहीं प्रति हार्स पावर के हिसाब से 70 रुपये प्रति माह फिक्स चार्ज देना होता है। इसमें भी सरकार ने 50 फीसदी की कटौती की है। किसानों को केवल 35 रुपये देने होंगे। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में आने वाले नलकूपों का बिजली किसानों से मौजूदा समय में 6 रुपये प्रति यूनिट लिया जा रहा है। सरकार ने इसे भी घटाकर 3 रुपये प्रति यूनिट कर दिया है। वहीं फिक्स चार्ज प्रति हार्स पावर 130 रुपए प्रति महीने से घटाकर 65 रुपए कर दिए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...