Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. परीक्षा के तनाव मिटाने के लिए करें ये योग एक्सरसाइज

परीक्षा के तनाव मिटाने के लिए करें ये योग एक्सरसाइज

Yoga for students: मनोवैज्ञानिक प्रभाव के रूप में यह तनाव चिंता, चिड़चिड़ापन एवं लाचारी जैसे भावनात्मक लक्षण भी नजर आते हैं. ऐसे में परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए समय रहते तनाव को दूर करना अत्यंत आवश्यक है

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Yoga for students: हम सभी को अपने जीवन में परीक्षा का सामना अवश्य करना पड़ता है. इस दौरान परीक्षा के तनाव को भी बहुत से विद्यार्थी परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान अनुभव करते हैं .यह तनाव अच्छा प्रदर्शन करने के दबाव व खुद या दूसरों की अपेक्षाओं को पूरा करने के भय का परिणाम होता है, नींद व भूख न लगना तथा ध्यान केंद्रित करने में समस्या होने के रूप में हम परीक्षा के तवान को अनुभव कर सकते हैं.योग विशेषज्ञों का मानना है कि योग के दिव्य साधन के साथ, माता-पिता अपने बच्चों को इन सभी कार्यों और परीक्षणों के तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं.

पढ़ें :- बस्ती में विद्यालय को बना दिया उड़ता पंजाब, प्रिंसिपल से लेकर टीचर तक गांजा पीकर मस्त

परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए 7 बेस्ट योग एक्सरसाइज

1.Kakasana: समस्तीथी से शुरू करें. हथेलियों को समतल रखें. आगे झुकें ताकि आपके शरीर का वजन आपकी हाथों पर आ जाए। संतुलन पाएं और अपने पैरों को ऊपर उठाएं.

2.Padahasthasana: सीधे खड़े होने पर से सांस लेते हुए हाथों को ऊपर की ओर उठाएं. सांस छोड़ने से पहले एक या दो सेकंड के लिए अपनी सांस रोकें और उसी समय आगे झुकें. आपके हाथ आपके पैरों को छूने चाहिए और इस आसन को करते समय अपने घुटनों को मोड़ने की कोशिश न करें.

3.Padmasana: अपने बाएं घुटने को मोड़कर दायीं जांघ के ऊपर रखें. इसी तरह अपने दाहिने घुटने के साथ भी ऐसा ही करें और इसे अपनी बाईं जांघ के ऊपर रखें.

पढ़ें :- हरियाणाः सिरसा में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, जारी की एडवाइजरी  

4.Sirshasana: वज्रासन प्रारंभिक स्थिति है. आपकी कोहनियां जमीन पर होनी चाहिए. आपकी हथेलियों और कोहनियों को एक समबाहु त्रिभुज बन जाना चाहिए.

5.Super Brain Yoga: अपने बाएं हाथ को ऊपर उठाएं और अपने अंगूठे और तर्जनी को अपने दाहिने कान के लोब पर रखें, जबकि सीधे और सीधे अपनी भुजाओं के साथ खड़े हों. अपने बाएं कान के लोब को अपने अंगूठे के सामने रखते हुए अपना दाहिना हाथ उठाएं. आपका बायां हाथ आपके दाहिने हाथ के सामने होना चाहिए.

6.Ganesh Namaskar: अपने बाएं हाथ से अपने दाहिने कान के लोब को अपने अंगूठे और तर्जनी से पकड़ें. आपका अंगूठा सामने होना चाहिए.गहरी सांस छोड़ें और बैठने की स्थिति में धीरे-धीरे स्क्वाट करें.

7.Paschimottanasana: दंडासन से शुरुआत करें। जैसे ही आप सांस लेते हैं, अपना पेट हवा से खाली करें. जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, कूल्हों पर आगे झुकें और अपने ऊपरी शरीर को अपने निचले शरीर पर रखें. जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, अपने हाथों को नीचे करें और अपने पैर की उंगलियों को अपनी हाथों की उंगलियों से पकड़ें. जैसे आप अपने घुटनों को अपनी नाक से छूने की कोशिश करते हैं.

पढ़ें :- दिल्ली में केजरीवाल सरकार के दवा घोटाले के खिलाफ फूटा भाजपा का गुस्सा, ‘आप’ कार्यालय पर किया विशाल प्रदर्शन
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com