1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. यात्री कारों के लिए 6-एयरबैग नियम अगले साल 1 अक्टूबर, 2023 से लागू होगा: नितिन गडकरी

यात्री कारों के लिए 6-एयरबैग नियम अगले साल 1 अक्टूबर, 2023 से लागू होगा: नितिन गडकरी

अनिवार्य 6 एयरबैग के कार्यान्वयन के लिए नई तारीखों की घोषणा करते हुए, नितिन गडकरी ने कहा कि यात्री कारों के लिए 6-एयरबैग नियम अगले साल 1 अक्टूबर, 2023 से लागू हो जाएगा।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

6 Airbags Mandatory: यात्री कारों के लिए एक बड़ा फैसला लेते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि एक अक्टूबर, 2023 से पैसेंजर कारों में 6 एयरबैग्स का नियम लागू हो जाएगा। सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ये जानकारी देते हुए कहा की ऑटो इंडस्ट्री को सप्लाई चेन समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इसके चलते ये फैसला किया गया है कि पैसेंजर गाड़ियों में 6 एयरबैग्स को जरूरी किए जाने का फैसला एक अक्टूबर, 2023 से लागू किया जाएगा. इससे पहले सड़क परिवहन मंत्रालय ने इसी वर्ष एक अक्टूबर, 2022 से 6 एयरबैग्स को जरूरी किए जाने का प्रस्ताव दिया था।

पढ़ें :- Bihar News,बिहार में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी दो महत्वपूर्ण सड़क परियोजना का करेंगे लोकार्पण,साथ दिखेंगे तेजस्वी यादव

सड़क परिवहन मंत्री ने ट्वीट कर इस फैसले की जानकारी देते हुए लिखा कि ऑटो इंडस्ट्री के सामने वैश्विक सप्लाई चेन की दिक्कतों और उसके मैक्रो इकॉनमिक हालात को ध्यान में रखते हुए ये तय किया गया है कि पैसेंजर गाड़ियों के 6 एयरबैग्स के नियम को एक अक्टूबर, 2023 से अनिवार्य किया जाएगा.

पढ़ें :- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज मध्यप्रदेश में 5315 करोड़ रुपये की 13 सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

नितिन गडकरी ने आगे ट्वीट कर लिखा कि किसी भी पैसेंजर व्हीकल में यात्रा कर रहे सभी यात्रियों की सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता है भले ही उसी कीमत और वैरिएंट हो भी जो.

दरअसल भारतीय सड़कों पर चलने वाली लाखों गाड़ियों में से सिर्फ कुछ चुनिंदा कारों में ही 6 एयरबैग की सुविधा मिल रही है. देश में 10 फीसदी से भी कम कारों में 6 एयरबैग फीचर्स की सुविधा है. किसी भी पैसेंजर गाड़ियों में एयरबैग्स को सबसे जरूरी सेफ्टी फीचर्स के तौर पर देखा जाता है. और केवल महंगी गाड़ियों में ही 6 एयरबैग्स की सुविधा उपलब्ध है.

पढ़ें :- पिछली सीट बेल्ट बांधना भी हुआ अब अनिवार्य, नितिन गडकरी ने दी ये जानकारी-जानें और क्या कहा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...