1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. अकासा एयर ने पालतू कुत्ते और बिल्ली के साथ सफर करने की दी अनुमति, पर वजन की होगी लिमिट

अकासा एयर ने पालतू कुत्ते और बिल्ली के साथ सफर करने की दी अनुमति, पर वजन की होगी लिमिट

जो लोग पालतू जानवरों को पालने के शौकीन है उनके लिए खुशखबरी अब उन्हे भी ले जा सकेंगे अपने साथ प्लेन में। अकसा एयर ने पालतू कुत्ते और बिल्ली के साथ सफर करने की दी इजाजत।

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

Indian Airlines, Akasa Air: जो लोग पालतू जानवरों को पालने के शौकीन है उनके लिए खुशखबरी अब उन्हे भी ले जा सकेंगे अपने साथ प्लेन में. खबर ये है कि अब हवाई यात्रा (Air Travel) के दौरान भी पालतू कुत्ते और बिल्ली (Pets) को साथ ले जा सकेंगे. इसकी शुरुआत भारत की सबसे नई एयरलाइन्स आकासा एयर (Akasa Air) करने जा रही है. कंपनी नवंबर के महीने से पालतू जानवर (कुत्ता बिल्ली) को साथ ले जाने की इजाजत देने वाली है।

पढ़ें :- Akasa Air: बेंगलुरु जा रहे विमान से टकराया पक्षी, मुंबई वापस लौटी अकासा एयरलाइंस की फ्लाइट

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार,अकासा एयर ने पालतू कुत्तों और बिल्लियों को केबिन और कार्गो में अनुमति देने का फैसला किया है. इसकी बुकिंग इस साल 15 अक्टूबर से शुरू होगी. पालतू जानवरों के साथ आकासा एयर की पहली फ्लाइट 1 नवंबर को उड़ान भरने वाली है. इसके अलावा कंपनी अगले कुछ हफ्तों में नए रूट की भी शुरुआत करने जा रही है. आकासा एयर अब साल 2023 से इंटरनेशनल फ्लाइट की शुरुआत करने की योजना बना रही है. अभी कंपनी के पास 6 विमान हैं और अगले साल मार्च के अंत तक 18 विमान हो जाएंगे.

अकसा एयर ने पेट्स की अनुमति के साथ कुछ नियम रखे है जो की है, प्रत्येक पालतू जानवर को पिंजरे में रहना होगा. उन्होंने कहा कि पिंजरे सहित वजन सीमा केबिन में सात किलोग्राम और चेक-इन में 32 किलोग्राम होगा. आगे उन्होंने बताया कि भारी पालतू जानवरों के लिए एक अन्य विकल्प होगा.

आपको बता दें कि, सीईओ विनय दुबे का कहना है कि एयरलाइन कंपनी आकासा एयर का प्रदर्शन परिचालन शुरू होने के पहले 60 दिनों में संतोषजनक रहा है. एयरलाइन ने इस साल अगस्त में परिचालन शुरू किया था और उसकी अगले साल की दूसरी छमाही में अंतरराष्ट्रीय परिचालन शुरू करने की भी योजना है. कंपनी के बेड़े में 6 विमान है और चालू वित्त वर्ष के अंत तक बेड़े का आकार बढ़ाकर कुल 18 विमान तक करने की तैयारी है. दुबे ने कहा कि कंपनी नये निवेशकों की तलाश में है.

कंपनी अपनी उड़ानों में भी विस्तार कर रही है. एयरलाइन (Airline) इस समय रोजाना 30 उड़ानें भर रही है और शुक्रवार, 7 अक्टूबर से दिल्ली से सेवाएं शुरू होंगी. इसके साथ ही कंपनी नए विमान अपने बेड़े में भी शामिल कर रही है. आकासा एयर (Akasa Air) ने 72 बोइंग-737 मैक्स विमानों का ऑर्डर दिया है. बता दें कि इस समय भारतीय एयरलाइंस इंडस्ट्री (Indian Airlines Industry) में इंडिगो मार्केट लीडर है. वहीं टाटा संस की एयरइंडिया, विस्तारा और एयर एशिया के अलावा स्पाइस जेट भी बाजार में मौजूद हैं.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...