Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. हेल्थ
  3. क्या सिर्फ आई फ्लू के कारण होती है आंख लाल, जानें सच

क्या सिर्फ आई फ्लू के कारण होती है आंख लाल, जानें सच

क्या आई फ्लू के कारण ही आपके आंखें लाल होती हैं ? जानिए आंखें लाल होने का कारण क्या है ?

By Avnish 

Updated Date

नई दिल्ली। आजकल आई फ्लू के केस काफी ज्यादा फैल रहे हैं। यह तेजी से बढ़ भी रहे हैं। आंखों के लाल होने से लोग यह मान रहे है कि आंख आ गई है। इसका कारण वायरल, बैक्टीरियल या फिर एलर्जी भी हो सकती है। जिसमें आंखों में दर्द होना, जलन होना, कुछ चुभने का अहसास होना और कीचड़ आना यही लक्षण आम तौर पर देखे जा रहे हैं।
यह बीमारी भले ही तेजी से फैल रही हो, उसके बावजूद ये जान लेना जरूरी है कि सिर्फ आई फ्लू की वजह से ही आंखों में ये लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। इन मिलते जुलते लक्षणों का कारण कंजंक्टिवाइटिस के अलावा भी कुछ और हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर किन कारणों से होता है आंख लाल।
सूखेपन के कारण समस्या 
अगर आपकी आंखों में बार बार जलन या फिर, खुजली महसूस हो रही है तो वो ड्राई आईज यानि की आंखों में सूखेपन के कारण हो रही है। जो लोग ज्यादा देर स्क्रीन देखते हैं। काम के सिलसिले में या टाइम पास के लिए, उन्हें ये दिक्कत हो सकती है। लगातार स्क्रीन देखने से आंसू बनना कम हो जाते हैं।
नसों से जुड़ी समस्या
आंखों के आसपास और सतह पर मौजूद नसों में किसी तरह का कोई ब्रेक होना या फिर कोई दिक्कत होना भी आखों में लालपन का कारण बन सकता है। इसमें आमतौर पर आंखों में दर्द महसूस नहीं होता है। सिर पर लगी की चोट या किसी दवा की वजह से ऐसा हो सकता है।
इंफेक्शन के कारण
वैसे तो आईफ्लू एक किस्म का इंफेक्शन ही है लेकिन और भी इंफेक्शन ऐसे हो सकते हैं जिनके चलते आंखों में लालपन और दर्द हो सकता है। अगर तेज दर्द होता है, रोशनी से परेशानी होती है और धुंधला-धुंधला दिखाई देता है तो समझिए कि आंख किसी तरह के इंफेक्शन का शिकार हैं।

पढ़ें :- हरियाणाः ट्रक ने तीन युवकों को कुचला, तीनों की मौत, परिजनों में कोहराम
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com