Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. गैलरी
  3. Birthday Special Preity Zinta: जब ‘डिंपल गर्ल’ को अपने पहले ही फिल्म में दो दिग्गज कलाकारों के साथ करना पड़ा काम

Birthday Special Preity Zinta: जब ‘डिंपल गर्ल’ को अपने पहले ही फिल्म में दो दिग्गज कलाकारों के साथ करना पड़ा काम

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

Birthday Special Priety Zinta: बॉलीवुड में डिंपल गर्ल के नाम से मशहूर अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने फिल्मों अपने मासूमियत और सादगी भरे अभिनय से हर किसी का दिल जीता। प्रीति का जन्म 31 जनवरी 1975 को शिमला में हुआ था। प्रीति के पिता का नाम दुर्गानंद जिंटा और मां का नाम नीलप्रभा है।

पढ़ें :- उत्तराखंडः लगातार बारिश के चलते सैलानियों के लिए 31 अगस्त तक फाटो जोन बंद

प्रीति 13 साल की थी, तभी एक कार एक्सीडेंट में उनके पिता का निधन हो गया । प्रीति की स्कूली पढ़ाई शिमला के कॉन्वेंट ऑफ जीसस और मैरी स्कूल से हुई ।

इसके बाद उन्होंने सेंट बेड़े कॉलेज शिमला से आगे की पढ़ाई की। प्रीति ने ग्रेजुएशन इंग्लिश ऑनर्स और पोस्ट ग्रेजुएशन क्रिमिनल साइकोलाजी से किया है।

पढ़ें :- अलीगढ़ के छोरे ने किया अनोखा कारनामा....हर दर्शक रह गया हैरतअंगेज.....नामुमकिन काम को किया मुमकिन

 

साल 1998 में प्रीति ने मणिरत्नम की फिल्म ‘दिल से’ से बॉलीवुड में कदम रखा (Preity Zinta First Film)। अपनी पहली ही फिल्म में उन्हें फिल्म अभिनेता शाहरुख़ खान और मनीषा कोइराला के साथ अभिनय करने का मौका मिला।

अपनी पहली ही फिल्म से प्रीति हर किसी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रहीं।इस फिल्म के लिए प्रीति को बेस्ट फीमेल डेब्यू के फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा गया।

पढ़ें :- धनतेरस पर आज जरूर करें ये काम, मां लक्ष्मी होंगी खुश

इसके बाद प्रीति हिंदी के साथ -साथ तेलुगु और अंग्रेजी भाषाओं की भी कई फिल्मों में नजर आई। उनकी कुछ प्रमुख फिल्मों में सोल्जर, संघर्ष, क्या कहना, हर दिल जो प्यार करेगा शामिल हैं (Birthday Special Priety Zinta)

प्रीति ने चोरी चोरी चुपके चुपके, दिल चाहता है, कोई मिल गया, लक्ष्य, कभी अलविदा ना कहना, आदि फिल्मों से भी दर्शकों के दिल में एक खास जगह बना ली।

इसके अलावा प्रीति जिंटा आईपीएल में क्रिकेट टीम किंग्स इलेवन पंजाब की सह मालकिन हैं (Owner of IPL Punjab Team)। इनके साथ ही टीम के अन्य मालिक वाडिया ग्रुप के नेस वाडिया ,डाबर कम्पनी के मोहित बर्मन और करण पॉल है।

पढ़ें :- गणेश चतुर्थी 2022: बिग् बॉस के फ़ेमस कपल करण कुंद्रा-तेजस्वी प्रकाश ने एक साथ मनाया बप्पा का त्योहार। देखें तस्वीरें

प्रीति की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने साल 2016 में अमेरिकन सिटिजन जीन गुडइनफ के साथ शादी की। शादी के लगभग पांच साल बाद नवंबर, 2021 में 46 साल की प्रीति जिंटा सेरोगेसी के जरिए मां बनी । प्रीति जिंटा के जुड़वां बच्चों में एक बेटा और बेटी है जिनका नाम जय और जिया है।

प्रीति जिंटा लम्बे समय से अभिनय जगत से दूर हैं, लेकिन वह सोशल मीडिया के जरिये फैंस से जुड़ी रहती है। सोशल मीडिया पर प्रीति जिंटा के फैन फ्लोइंग की संख्या लाखों में हैं।

 

Advertisement