Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अलीगढ़ में प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत, मतदान 25 को

अलीगढ़ में प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत, मतदान 25 को

यूपी के अलीगढ़ संसदीय सीट पर 26 अप्रैल को यानि कल मतदान होगा।  सभी राजनीतिक दल और प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। बुधवार शाम को पूरी तरीके से प्रचार थम गया। गुरुवार सुबह धनीपुर मंडी से पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं।

By HO BUREAU 

Updated Date

अलीगढ़।  यूपी के अलीगढ़ संसदीय सीट पर 26 अप्रैल को यानि कल मतदान होगा।  सभी राजनीतिक दल और प्रत्याशियों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। बुधवार शाम को पूरी तरीके से प्रचार थम गया। गुरुवार सुबह धनीपुर मंडी से पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं।

पढ़ें :- महाराजगंज में CM योगी ने विपक्ष पर बोला जमकर हमला, कहा-नया भारत किसी को छोड़ता नहीं

अलीगढ़ संसदीय सीट पर 14 प्रत्याशी मैदान में हैं। जिसमें कुल 19.77 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके इनके भाग्य का फैसला करेंगे। चुनाव आयोग ने अलीगढ़ सीट पर दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को मतदान कराने का निर्णय लिया है। 2014 और 2019 में बीजेपी प्रत्याशी सतीश गौतम ने भारी मतों से जीत दर्ज की थी।

दोनों ही चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी दूसरे नम्बर पर थे। 2014 में सतीश गौतम ने 2 लाख 86 हजार और 2019 में 2 लाख 29 हजार वोटों के बड़े अंतर से मुकाबला जीता। जातीय समीकरण के लिहाज से अलीगढ़ में 3 लाख मुस्लिम, ढाई लाख जाट, डेढ़ लाख ब्राह्मण मतदाता हैं। दो लाख जाटव, डेढ़ लाख ठाकुर-राजपूत, एक-एक लाख वैश्य-बघेल, यादव और लोधे और ओबीसी वोट हैं।

राजनीतिक पहचान के लिहाज से अलीगढ़ का अतरौली कल्याण सिंह की जन्मभूमि और कर्मभूमि रही है। दिवंगत कल्याण सिंह के बेटे एटा से सांसद हैं। प्रपौत्र यानि कि राजू भइया के बेटे संदीप सिंह उत्तर प्रदेश सरकार में बेसिक शिक्षा मंत्री हैं। अलीगढ़ लोकसभा अंतर्गत विधानसभा की 5 सीटें आती हैं. अलीगढ़ शहर, कोल, अतरौली, खैर, बरौली विधानसभा की जनता लोकसभा उम्मीदवार को चुनती है।

पढ़ें :- सपा को झटकाः अखिलेश यादव के करीबी पूर्व ब्लॉक प्रमुख विनोद दूबे ने थामा BJP का दामन
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com