Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. छठ पर्व पर ठेकुआ बनाने काआसान तरीका

छठ पर्व पर ठेकुआ बनाने काआसान तरीका

छठ पर्व पर खास तौर पर ठेकुआ बनाया जाता है. छठ पूजा पूरी होने के बाद प्रसाद के तौर पर ठेकुआ बांटा जाता है. इस स्वादिष्ट लोक पकवान को बनाने की आज हम बेहद सिंपल रेसिपी आपको बताने जा रहे हैं, जिससे आप ठेकुआ आसानी से तैयार कर सकेंगे.

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

ठेकुआ रेसिपी दिवाली के 6 दिन बाद छठ पर्व मनाया जाता है. इस दौरान सूर्य देवता के साथ ही छठ मैया की भी पूजा की जाती है. छठ पूजा के बाद प्रसाद के लिए विशेष तौर पर ठेकुआ बनाया जाता है. इस साल 28 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक छठ पर्व मनाया जाएगा. छठ पूजा के लिए आप अगर ठेकुआ बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है. इसकी मदद से आप टेस्टी और क्रिस्पी ठेकुआ बना सकते हैं. ठेकुआ बनाने की रेसिपी काफी आसान है.आइए जानते हैं ठेकुआ बनाने की सिंपल रेसिपी..

पढ़ें :- पुरानी पेंशन बहाली व रेलवे के निजीकरण के विरोध में रेल कर्मचारियों ने किया धरना-प्रदर्शन

ठेकुआ बनाने के लिए सामग्री

गेहूं का आटा (दरदरा) – 1/2 किलो
गुड़ – 250 ग्राम
नारियल कद्दूकस – 2 टेबलस्पून
सौंप – 1 टी स्पून
हरी इलायची कुटी – 3-4
देसी घी – जरुरत के मुताबिक

ठेकुआ बनाने की विधि

छठ पर्व की पूजा के बाद प्रसाद के तौर पर ठेकुआ बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक बर्तन में पानी लेकर उसमें गुड़ डाल दें और लगभग 1 घंटे तक इसे रख दें, जिससे गुड़ पानी में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए. पानी में रखने के बाद भी अगर गुड़ पूरी तरह से न पिघले तो इसे गैस पर रखकर गर्म करें और चम्मच से चलाते हुए पानी में घोल दें. अब एक बर्तन में गेहूं का आटा छान लें. इसके बाद इसमें कद्दूकस नारियल, दो चम्मच देसी घी और सौंफ डालकर अच्छे से मिलाएं.

पढ़ें :- बाढ़ से त्रस्त ग्रामीणों ने सड़क किया जाम

आटे में सभी सामग्रियों को ठीक तरह से मिलाने के बाद गुड़ का पानी लें और उसे आटे में थोड़ा-थोड़ा डालते हुए आटा गूंथ लें. ध्यान रखें कि आटा सख्त ही रहना चाहिए. इसके बाद आटे की समान अनुपात में लोइयां तैयार करें. इसके बाद एक लोई लें और उसे दोनों हथेलियों पर रखकर बीच से दबाते हुए ठेकुआ तैयार कर लें. इसी तरह सारी लोइयों से ठेकुआ तैयार करें और एक प्लेट में अलग रखते जाएं.

इसके बाद एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें कड़ाही की क्षमता के मुताबिक ठेकुआ डालें और डीप फ्राई करें. ठेकुआ को तब तक तलना है जब तक कि दोनों ओर से इनका रंग गहरा सुनहरा न हो जाए. इसके बाद ठेकुआ को एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे ठेकुआ को तल लें. छठ पूजा के लिए स्वादिष्ट ठेकुआ प्रसाद बनकर तैयार हो चुका हैं.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com