Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Chhattisgarh : राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ को दी कई सौगातें, शहीद जवानों की याद में ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला रखी

Chhattisgarh : राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ को दी कई सौगातें, शहीद जवानों की याद में ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला रखी

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

रायपुर, 3 फरवरी। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में छत्तीसगढ़ को कई ऐतिहासिक सौगातें दी। उन्होंने बस्तर डोम में माई दंतेश्वरी देवी की पूजा अर्चना कर ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ और ‘राजीव युवा मितान क्लब योजना’ का शुभारंभ किया। साथ ही उन्होंने नवा रायपुर में प्रस्तावित ‘सेवाग्राम’ और शहीद जवानों की याद में ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला रखी।

पढ़ें :- छत्तीसगढ़ः हर्षोल्लास के साथ मनाया गया महावीर जी का जन्मोत्सव, निकाली गई भव्य शोभायात्रा

इस मौके पर राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि आज देश ने जो तरक्की की है। ये किसी दल या पार्टी की देन नहीं है, बल्कि देश के किसानों, मजदूरों, कारीगरों, छोटे उद्यमियों और व्यवसायियों की मेहनत का परिणाम है। करोड़ों लोगों ने अपना खून-पसीना देकर देश को बनाया है। आज इन्हीं मेहनतकश लोगों को परे किया जा रहा है। लोग रोजी-रोजगार के लिए भटके, जीवन-यापन के लिए परेशान हो, हम ऐसा नहीं होने देंगे। उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य में किसानों और मेहनतकश लोगों के हित में संचालित योजनाओं की सराहना की और कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना से 3 लाख 55 हजार मजदूर भाई-बहनों को सीधा फायदा होगा।

पढ़ें :- छत्तीसगढ़ः IED की चपेट में आने से CAF- 9 वी बटालियन का जवान शहीद

राहुल गांधी ने वर्तमान समय में देश के समक्ष विद्यमान चुनौतियों का उल्लेख करते हुए कहा कि ये देश एक गुलदस्ता जैसा है। देश में अलग-अलग विचारधाराएं है। उन्होंने कहा कि देश भक्ति का मतलब देश को मजबूत करना और गरीबों की मदद करना है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के माध्यम से हम आपका पैसा आपको ही वापस दे रहे हैं।

वहीं राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ सरकार की तीन साल की उपलब्धियों पर प्रकाशित कॉफी-टेबल बुक ‘‘जो कहा-सो किया’’ का विमोचन भी किया। उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के हितग्राहियों और राजीव युवा मितान क्लब पदाधिकारियों को अनुदान राशि का चेक भेंट कर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी। राहुल गांधी ने इस मौके पर उक्त दोनों योजनाओं की राशि लाभार्थियों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की।

इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राहुल गांधी ने एक साल पहले भूमिहीन मजदूरों की स्थिति को लेकर जो चिंता जताई गई थी, वो आज दूर हो गई है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ कर उन्होंने राज्य के साढ़े तीन लाख से अधिक भूमिहीन परिवारों के बैंक खाते में राशि भेजी है। भूमिहीन मजदूरों को मदद पहुंचाने का ये देश में पहला उदाहरण है।

Advertisement