1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. दिल्ली: जामा मस्जिद में लड़कियों के प्रवेश पर रोक, DCW प्रमुख ने इमाम को नोटिस जारी किया

दिल्ली: जामा मस्जिद में लड़कियों के प्रवेश पर रोक, DCW प्रमुख ने इमाम को नोटिस जारी किया

दिल्ली की प्रतिष्ठित जामा मस्जिद में लड़कियों का प्रवेश प्रतिबंधित है. इसके लिए मस्जिद प्रशासन की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है और मस्जिद के गेट पर एक पट्टी लगा दी गई है, जिसमें लिखा है कि जामा मस्जिद में अकेले लड़कियों का प्रवेश वर्जित है. इस पर DCW प्रमुख ने इमाम को नोटिस जारी किया है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Ban on entry in Jama Masjid: दिल्ली की प्रतिष्ठित जामा मस्जिद में लड़कियों का प्रवेश प्रतिबंधित है. इसके लिए मस्जिद प्रशासन की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है और मस्जिद के गेट पर एक पट्टी लगा दी गई है, जिसमें लिखा है कि जामा मस्जिद में अकेले लड़कियों का प्रवेश वर्जित है. इस पर दिल्‍ली महिला आयोग ने जामा मस्जिद के इमाम को नोटिस जारी किया है. दिल्‍ली महिला आयोग की अध्‍यक्ष स्‍वाति मालीवाल ने नोटिस जारी करते हुए कहा कि यह शर्मनाक है और सीधे सीधे एक गैर संवैधानिक हरकत है.

पढ़ें :- दिल्ली: एमसीडी चुनाव के दिन सुबह 4 बजे से शुरू हो जाएंगी ट्रेन सेवाएं, DMRC ने जारी किया बयान

DCW Chief ने यह भी कहा कि , ‘आज दिल्‍ली की जामा मस्जिद में शाही इमाम ने एक बोर्ड लगा दिया है कि अब से महिलाओं की एंट्री जामा मस्जिद के अंदर पूरी तरह से बैन है. इन्‍हें क्‍या लगता है कि ये देश भारत नहीं है ये ईरान है. यहां ये महिलाओं के खिलाफ खुले में भेदभाव करेंगे और कोई कुछ नहीं करेगा. जितना हक एक पुरुष का इबादत करने का है, उतना ही महिलाओं का भी है. इस तरह महिलाओं की एंट्री बैन करने का किसी को हक नहीं है.’

स्‍वाति ने आगे कहा कि इस तालिबानी हरकत के लिए दिल्‍ली महिला आयोग ने दिल्‍ली के शाही इमाम को नोटिस जारी किया है. आयोग इस बैन को हर हालत में हटवा के रहेगा. बता दें कि जामा मस्जिद के गेट पर एक नोटिस चस्‍पा किया गया है जिसमें उर्दू और हिंदी दोनों भाषाओं में लिखा है कि अब से मस्जिद में अकेली लड़की या लड़कियों का प्रवेश प्रतिबंधित है. इस बारे में जामा मस्जिद प्रशासन की ओर से कहा गया कि धार्मिक मर्यादा को ध्‍यान में रखते हुए ऐसा फैसला लिया गया है. परिवार के साथ महिलाएं या लड़कियां पहले की तरह मस्जिद में आ सकती हैं, उन पर कोई पाबंदी नहीं है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...