1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. सरकारी कर्मचार‍ियों के लिए खुशखबरी, केंद्र ने 4% महंगाई भत्ता बढ़ाने का क‍िया ऐलान

सरकारी कर्मचार‍ियों के लिए खुशखबरी, केंद्र ने 4% महंगाई भत्ता बढ़ाने का क‍िया ऐलान

त्योहार से पहले सरकार का बड़ा फैसला। केंद्रीय कर्मचार‍ियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने को मंजूरी दे दी है।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

7th Pay Commission DA Hike: सरकारी कर्मचार‍ियों के लिए खुशखबरी, केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते पर बड़ा न‍िर्णय ल‍िया गया. कैब‍िनेट ने सरकारी कर्मचार‍ियों का 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बबढ़ाने का क‍िया ऐलान। मौजूदा महंगाई भत्ता 34 प्रत‍िशत है, ज‍िसे अब 4 प्रत‍िशत बढ़ाकर 38 प्रत‍िशत कर द‍िया गया है। सरकार के इस न‍िर्णय का मौजूदा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारकों को सीधे तौरपर फायदा म‍िलेगा। पेंशनकर्मियों को भी होगा फायदा। सूत्रों के मुताबिक- कैबिनेट ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। बता दें कि कई सालों से हर साल त्योहारों के वक्त महंगाई भत्ते में संशोधन घोषित किया जाता रहा है, ताकि त्योहारों के बीच सरकारी कर्मियों के पास कुछ अतिरिक्त रकम आ जाए।

पढ़ें :- मध्य प्रदेश सरकार का दिवाली पर सरकारी कर्मियों को तोहफा, अब 12 से बढ़कर 20 फीसदी होगा महंगाई भत्ता

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि डीए में की गई बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से लागू होगी. इससे पहले सरकार ने मार्च 2022 में डीए बढ़ाने का ऐलान क‍िया था. उस समय केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए 31 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 34 प्रत‍िशत क‍िया गया था. अब यह बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है. इस ह‍िसाब से कर्मचार‍ियों को स‍ितंबर की सैलरी में दो महीने का एर‍ियर (DA Arrear) म‍िलेगा. इसके साथ ही जी मीड‍िया की उस खबर पर भी मुहर लग गई है ज‍िसमें 28 स‍ितंबर को डीए हाइक का दावा क‍िया गया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 4 प्रतिशत बढ़ोतरी के हिसाब से सातवें वेतन आयोग के आधार पर वेतन पाने वाले सभी लोगों को 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर DA में 720 रुपये की बढ़ोतरी हासिल होगी और मूल वेतन 25,000 होने पर यह बढ़ोतरी 1,000 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी. इसी तरह, 50,000 मूल वेतन पाने वालों तो 2,000 रुपये प्रतिमाह का लाभ होगा और मूल वेतन, यानी बेसिक सैलरी 1,00,000 रुपये पाने वालो को महंगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि होने के बाद कुल वेतन में 4,000 रुपये का फायदा हासिल होगा.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...