1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. आज से शुरु हो रही है एशिया की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी, पीएम मोदी 19 अक्टूबर को करेंगे उद्घाटन

आज से शुरु हो रही है एशिया की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी, पीएम मोदी 19 अक्टूबर को करेंगे उद्घाटन

गुजरात के गांधीनगर में होने वाला ये डिफेंस एक्सपो कल से शुरू हो जाएगा, लेकिन इसका उद्घाटन 19 अक्टूबर को होगा. इस को लेकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और गुजरात सीएम भूपेंद्र पटेल प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

आज यानी 18 अक्टूबर 2022 से चार दिनों तक गुजरात के गांधीनगर में डिफेंस एक्सपो 2022 की शुरुआत हो रही है. इस बार की थीम 3डी है. यानी डीआरडीओ, डिजाइन्ड एंड डेवलप्ड इकोस्फेयर. इस प्रदर्शनी में रणनीतिक एवं सामरिक हथियार प्रआलियों, रक्षा उपकरणों और टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन होगा. बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी खुद गांधीनगर में एशिया की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे.

पढ़ें :- नेता प्रतिपक्ष ने महागठबंधन की सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात, पढ़ें

सोमवार को डिफेंस एक्सपो की कर्टन रेजर प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए गांधीनगर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत कभी दुनिया में हथियारों का सबसे बड़ा आयातक देश था लेकिन आज टॉप 25 आर्म्स एक्सपोर्टर देशों में जगह बना ली है.

रक्षा मंत्री ने बताया कि इस साल छमाही में 8000 करोड़ का डिफेंस एक्सपोर्ट हो चुका है जबकि पिछले साल (2020-21) में डिफेंस एक्सपोर्ट 13 हजार करोड़ का था. राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारा लक्ष्य 2024-25 तक 35 हजार करोड़ निर्यात का है. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में रक्षा मंत्री के साथ गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल भी मौजूद थे.

मंगलवार से गुजरात की राजधानी गांधीनगर में होने जा रहे डेफ-एक्सपो 2022 (18-22 अक्टूबर) रक्षा प्रदर्शनी का 12वां संस्करण है जो दो साल में एक बार होता है.इस साल डिफेंस एक्सपो में कु‌ल 1340 कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. इसके अलावा 10 राज्यों के पैवेलियन भी डिफेंस एक्सपो मे दिखाई पड़ेंगे. इस‌‌ साल 33 देशों के मंत्रियों सहित कुल 75 देशों की प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं. डिफेंस एक्सपो कुल एक लाख वर्ग मीटर में फैला हुआ है. ऐसे में ये डिफेंस-एक्सपो अब तक का सबसे बड़ा होने जा रहा है. इस‌ साल डिफेंस एक्सपो में 47 नए हथियार और उपकरण लॉन्च किए जाएंगे तो 349 हथियारों के करार, 18 ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी यानि हथियार बनानी की तकनीक का हस्तांतरण और कम से कम 37 नई घोषणाएं की जाएंगी.

रक्षा प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य घरेलू रक्षा उद्योग की ताकत का प्रदर्शन करना तो है ही साथ ही ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ संकल्प को सशक्त बनाना है. रक्षा प्रदर्शनी गांधीनगर में चार अलग अलग जगहों पर आयोजित की जाएगी. उद्घाटन समारोह और सेमिनार महात्मा मंदिर सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र (एमएमसीईसी) में आयोजित किया जाएगा.

पढ़ें :- इंडो-कनाडाई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मेघा ठाकुर का 21 साल की उम्र में निधन

19 अक्टूबर को डिफेंस एक्सपो में पीएम मोदी गुजरात के एक नए एयरबेस, डीसा (बानसकांटा) का उदघाटन भी करेंगे. 19 अक्टूबर की शाम को ही गांधीनगर के आसमान में देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो होगा जिसमें 1640 ड्रोन हिस्सा लेंगे. आईआईटी दिल्ली के स्टार्ट-अप बोटलैब्स द्वारा इस ड्रोन शो को आयोजित किया गया है‌.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...