1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. प्रदूषण ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, दिल्ली में 600, नोएडा में 550 के पार पहुंचा AQI

प्रदूषण ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, दिल्ली में 600, नोएडा में 550 के पार पहुंचा AQI

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बेहद घातक स्तर पर पहुंच गया है. आज शुक्रवार को दिल्ली के आनंद विहार में AQI 628 तक दर्ज किया गया है.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के चलते स्वास्थ्य आपातकाल जैसे हालत बन गए हैं,हर बीतते दिन के साथ राष्ट्रीय राजधानी की हवा की गुणवत्ता बदतर होती जा रही है,आज यानी शुक्रवार को दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 628 पर पहुंच गया है.आनंद विहार के अलावा जहांगीरपुरी का भी AQI 620 दर्ज किया गया। वहीं दिल्ली के अलावा गुरुग्राम के विकास सदन इलाके का भी AQI 607 पर दर्ज किया गया. लोग इस जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर है। वाहनों से निकलने वाला धुआं और पराली जलाने की बढ़ती घटनाएं हवां को लगातार दमघोंटू बना रही हैं. ऐसे में ग्रैप के चौथे चरण को लागू कर दिया गया है. जिससे कई तरह की पाबंदियां भी लागू हो गई हैं.

पढ़ें :- Bihar News: बालू माफियाओं ने अवैध खनन के लिए बनाया सोन नदी पर कृत्रिम बांध

गुरुग्राम और फरीदाबाद में AQI 600 पार

दिल्ली के लगभग हर इलाके में वायु प्रदूषण बेहद गंभीर स्थति में है. ये डाटा शुक्रवार सुबह 6 बजे के AQI के हिसाब से है. सरकारी वेवसाइट aqicn.org के मुताबिक दिल्ला के आनंद विहार इलाके में 628 AQI दर्ज किया गया. वहीं ओखला में 510, वजीरपुर में 469 और रोहिणी में 527 तक AQI दर्ज किया है. इसके अलावा दिल्ली से सटे गुरूग्राम और फरीदाबाद में भी AQI 600 से ज्यादा दर्ज किया गया. aqicn.org के मुताबिक हरियाणा के फरीदाबाद के सेक्टर 11 में 610 AQI और गुरुग्राम के विकास सदन इलाके में AQI 607 पर पहुंच गया.

नोएडा में भी बेहद खतरनाक हैं हालात

दिल्ली से सटे नोएडा का भी प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर पर है. नोएडा के सेक्टर 62 में आज सुबह AQI 384 पर है. वहीं ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-3 में एयर क्वालिटी इंडेक्स 404 दर्ज किया गया. बता दें कि दिल्ली में बृहस्पतिवार को 24 घंटे की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 450 दर्ज किया गया.वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिला स्थित नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी विद्यालयों में आठवीं कक्षाओं तक के विद्यार्थियों के लिए अगले मंगलवार तक ऑनलाइन पढ़ाई होगी। गुरुवार को जारी एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई.

पढ़ें :- UP News:रेलवे स्टेशन पर बुजुर्ग के नमाज पढ़ने का वीडियो हुआ वायरल,जांच में जुटी RPF

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...