Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. ठंड में बच्चों को खजूर खिलाने से होते हैं कई फायदे,जानें खिलानें का तरीका

ठंड में बच्चों को खजूर खिलाने से होते हैं कई फायदे,जानें खिलानें का तरीका

सर्दी में खजूर इसे खाने के कई फायदे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हर मौसम की तरह सर्दी के मौसम में खानपान को लेकर काफी सजग रहना पड़ता है. इस मौसम में कुछ खास खाद्य पदार्थों के सेवन से हमारे शरीर को विशेष लाभ होता है.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

Health benefits of dates in winter: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं खजूर के फायदे. यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. सर्दी में इसे खाने के कई फायदे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हर मौसम की तरह सर्दी के मौसम में खानपान को लेकर काफी सजग रहना पड़ता है. इस मौसम में कुछ खास खाद्य पदार्थों के सेवन से हमारे शरीर को विशेष लाभ होता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो खजूर की सभी वरायटी ह्यूमन बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद है. इसे सर्दी के मौसम में जरूर खाना चाहिए जिससे की आपका शरीर गर्म रहे.

पढ़ें :- मेथी का दाना कई बीमारियों को करता है दूर, जानिए इसके फायदे ?

1 – हड्डियां होती हैं मजबूत – हड्डियों के विकास के लिए खजूर एक अच्छा विकल्प है खजूर के अंदर कैल्शियम पाया जाता है जो कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाता है और बच्चों की हड्डियों का विकास करता है.

2 – एनीमिया से हो सकता है बचाव – एनीमिया की समस्या यानी शरीर में खून की कमी. ऐसे में इस कमी को पूरा करने के लिए आप खजूर का सेवन कर सकते हैं. खजूर के अंदर आयरन मौजूद होता है. साथ ही यह फोलेट का भी स्रोत है. ऐसे में आयरन की कमी से ही बच्चों के शरीर में खून की कमी होती है. आप इसका सेवन खून की कमी को पूरीाकरने के लिए कर सकते हैं.
3 – आंखों के लिए है फायदेमंद – बच्चों की आंखों के लिए खजूर एक बेहतर विकल्प है. खजूर के अंदर विटामिन ए मौजूद होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में उपयोगी है.

4 – ब्रेन के विकास के लिए महत्वपूर्ण – मस्तिष्क के विकास के लिए खजूर का सेवन एक अच्छा विकल्प है. यह बच्चों में याददाश्त की गड़बड़ी और तंत्रिका संबंधी समस्याओं को दूर करता है. साथ ही अल्जाइमर की समस्या से बचाव करता है.

5 – कब्ज की परेशानी को करे दूर – बच्चों में कब्ज की परेशानी खजूर के माध्यम से दूर की जा सकती है. खजूर के अंदर फाइबर मौजूद होता है जो पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बना सकता है.

पढ़ें :- शुक्रवार का राशिफल – 3 फरवरी 2023 (Daily Horoscope)

6 – दातों की सेहत के लिए अच्छा – दातों कि सेहत के लिए भी खजूर एक अच्छा विकल्प है. आप दांतों को सड़ने से बचाने के लिए खजूर का उपयोग कर सकते हैं.

खजूर को खिलाते वक्त बरतें सावधानी

खजूर को खिलाने से पहले सबसे पहले खजूर की सीमित मात्रा का ज्ञान लें.
खजूर को डाइट में शामिल करने से पहले उन्हें अच्छे से धोएं और उसके बाद बच्चों को खिलाएं.
बच्चों को खजूर खिलाने से पहले उसके छोटे-छोटे टुकड़े करें आप चाहे तो हाथों से मसल कर भी बच्चों को खिला सकते हैं.
शिशु के लिए पके हुए खजूरों का चुनाव करें.
बच्चों को खजूर खाने से पहले उसके बीज निकालें.
अगर खूजर के खाने के बाद बच्चे को उल्टी आए या बच्चा खजूर को उगल दे तो पहले डॉक्टर की सलाह लें उसके बाद बच्चों को ये खिलाएं.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com