Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. प्रदूषण पर कंट्रोल की कवायदः केजरीवाल सरकार का रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ अभियान शुरू, लोगों से रेड सिग्नल पर गाड़ी बंद रखने की अपील

प्रदूषण पर कंट्रोल की कवायदः केजरीवाल सरकार का रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ अभियान शुरू, लोगों से रेड सिग्नल पर गाड़ी बंद रखने की अपील

दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए गुरुवार को केजरीवाल सरकार ने ‘रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू कर दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आईटीओ चौराहे से इस अभियान की शुरुआत कर कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सर्दी में होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए 15 बिंदु विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी, जिसपर सरकार काम कर रही है।

By Rakesh 

Updated Date

नई दिल्ली। दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए गुरुवार को केजरीवाल सरकार ने ‘रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरू कर दिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आईटीओ चौराहे से इस अभियान की शुरुआत कर कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सर्दी में होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए 15 बिंदु विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी, जिसपर सरकार काम कर रही है।

पढ़ें :- वाराणसी में बीच सड़क बवाल, वाहन लगाने को लेकर पुलिस की मौजूदगी में दबंगों ने जमकर पीटा  

दिल्ली में जो प्रदूषण बढ़ता है उसमें बायोमास वर्निग और डस्ट से होने वाले प्रदूषण के साथ-साथ वाहनों से होने वाले प्रदूषण का भी योगदान होता है। इसी को देखते हुए ‘रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ’ कैंपेन शुरू किया गया है। साथ ही  दिल्ली सरकार ग्रैप के तहत सीएक्यूएम द्वारा जो भी दिशा-निर्देश प्राप्त हो रहे हैं, उस पर तत्परता से कार्रवाई कर रही है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार ने  प्रदूषण के विरूद्ध ग्रीन वॉर रूम शुरू किया है।

पराली गलाने के लिए 5 हजार एकड़ में बायो डी-कंपोजर का हो रहा छिड़काव

धूल प्रदूषण पर कंट्रोल करने के लिए एंटी डस्ट कैम्पेन चला रखा है और पराली गलाने के लिए 5 हजार एकड़ में बायो डी-कंपोजर का छिड़काव करवाया जा रहा है। इसी क्रम में अब ‘रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ” कैम्पेन की शुरूआत की जा रही है। मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पैट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन के आंकड़ों के मुताबिक, रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान का लोग पूरी तरह पालन करते हैं, तो दिल्ली के अंदर 15 से  20 फीसदी तक वाहन प्रदूषण को कम किया जा सकता है।

आम तौर पर यह देखा जाता है कि यदि कोई व्यक्ति दिल्ली में अपनी गाड़ी लेकर निकलता है तो वापस घर पहुँचने तक लगभग 8 से 10 रेडलाइट पर रुकता है। यदि वह 2 मिनट एक चौराहे पर रुकता है और अपनी गाड़ी को आफ नहीं करता है तो वह 25 से 30 मिनट अपने गाड़ी के ईंधन को व्यर्थ में जलाता है। जिसकी कोई आवश्यकता नहीं है। इसलिए इस नजरिए को बदलने की जरूरत है।

पढ़ें :- पूर्वी दिल्ली की तीन महत्वपूर्ण सड़कों का जीर्णोद्धार करवाएगी केजरीवाल सरकार, पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने परियोजना को दी मंजूरी

हमारा यह पूरा अभियान इसी बात को लेकर है कि हम रेडलाइट पर अपने वाहन को बंद करना अपनी आदत में ले आएं। मंत्री गोपाल राय ने  आगे बताया कि 28 अक्टूबर को बाराखंभा और 30 अक्टूबर को चंदगी राम अखाड़ा चौराहे पर “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान चलाया जाएगा। 2 नवंबर को सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 3 नवंबर को 2000 इको क्लब के माध्यम से “रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान को लेकर स्कूलों में बच्चों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com