1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. लग्जरी कार कंपनियों की कमान अब भारतीयों के हाथ में, जानिए कौन हैं ये दिग्गज खिलाड़ी

लग्जरी कार कंपनियों की कमान अब भारतीयों के हाथ में, जानिए कौन हैं ये दिग्गज खिलाड़ी

46 वर्षीय अय्यर मर्सिडीज-बेंज इंडिया का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय होंगे। इतना ही नहीं वह इस पद पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति भी हैं। अय्यर के कार्यभार संभालने के साथ, तीन जर्मन लक्जरी कार निर्माता बीएमडब्ल्यू, ऑडी और मर्सिडीज-बेंज में भारतीय नेतृत्व करेंगे।

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

नई दिल्ली: जर्मनी की लक्जरी कार कंपनी मर्सिडीज-बेंज इंडिया में बिक्री और विपणन के वर्तमान उपाध्यक्ष संतोष अय्यर को हाल ही में लक्जरी वाहन कंपनी का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया है। अय्यर न केवल 46 साल के ब्रांड के पहले भारतीय एमडी हैं, बल्कि वह सबसे कम उम्र के भी हैं। 1 जनवरी 2023 से अपनी नई नौकरी संभालने के लिए तैयार, अय्यर ने मर्सिडीज-बेंज ईक्यूएस एएमजी के लॉन्च के दौरान ब्रांड की ईवी महत्वाकांक्षाओं पर प्रकाश डाला।

पढ़ें :- शेयर बाजार में हाहाकार, लगातार दूसरे शुक्रवार 1,000 अंक गिरकर बंद हुआ सेंसेक्स

46 वर्षीय संतोष अय्यर मर्सिडीज-बेंज इंडिया के संचालन के प्रमुख के रूप में काम करने वाले पहले भारतीय होंगे। वह वर्तमान में वाइस प्रेसिडेंट, सेल्स एंड मार्केटिंग के रूप में कार्यरत हैं। अय्यर के पदभार संभालने के साथ तीनों जर्मन लक्जरी कार निर्माता बीएमडब्ल्यू, ऑडी और मर्सिडीज-बेंज में भारतीय नेतृत्व करेंगे. विक्रम पावाह बीएमडब्ल्यू इंडिया के सीईओ और प्रेसिडेंट हैं, तो वहीं बलबीर सिंह ढिल्लों ऑडी इंडिया के प्रमुख हैं.

बीएमडब्ल्यू इंडिया की कमान विक्रम पावाह के हाथ
श्री विक्रम पावाह को बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष के रूप में 1 अगस्त 2020 से प्रभावी नियुक्त किया गया है, साथ ही बीएमडब्ल्यू ग्रुप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में उनकी वर्तमान भूमिका है।

श्री पावा 2017 से बीएमडब्ल्यू ग्रुप के साथ हैं, जब वे बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया में अध्यक्ष के रूप में शामिल हुए थे। 2018 में, उन्हें बीएमडब्ल्यू ग्रुप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया था, जहां उन्होंने लग्जरी कार सेगमेंट में बीएमडब्ल्यू को मजबूती से आगे बढ़ाया है।

अप्रैल 2020 में, श्री रुद्रतेज सिंह, अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के आकस्मिक निधन ने बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया में एक अभूतपूर्व स्थिति पैदा कर दी। तब से, श्री अर्लिंडो टेक्सेरा, मुख्य वित्तीय अधिकारी, कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में भूमिका निभा रहे हैं।

पढ़ें :- रुपये में आज भारी गिरावट देखने को मिली, डॉलर के मुकाबले पहली बार पार किया 81 का स्‍तर

पावाह ऑटोमोटिव और गैर-ऑटोमोटिव इंडस्ट्री दोनों में 25 सालों से काम कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कई देशों में कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाली हैं. उन्होंने जे इंजीनियरिंग वर्क्स भारत से अपनी करियर शुरूआत की थी. पावाह ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ कॉमर्स (ऑनर्स) में ग्रेजुएशन किया है और मेलबर्न में विक्टोरिया यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल और स्ट्रैटजिक मैनेजमेंट में एमबीए किया है.

ऑडी इंडिया की कमान बलबीर सिंह के हाथ

बलबीर सिंह ढिल्लों को साल 2019 में ऑडी इंडिया का प्रमुख बनाया गया था. ढिल्लों इससे पहले ऑडी के डीलर डेवलपमेंट के प्रमुख थे. उन्होंने 218 में ऑडी इंडिया को ज्वाइन किया था. ढिल्लों को ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में 23 सालों का अनुभव है. उन्होंने करीब 12 साल फोक्सवॅगन इंडिया के साथ काम किया है. बलबीर पोर्श इंडिया जैसी कंपनी के सेल्स और नेटवर्क के प्रमुख थे. बलबीर सिंह ढिल्लों 2007 में पोर्श एसई में शामिल हुए थे. 1995 में बलबीर सिंह ढिल्लों ने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज में मैकेनिकल में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री ली है.

मर्सिडीज के ताजा बिक्री के आंकड़ों के मुताबिक इस साल की पहली छमाही में कंपनी ने 7573 कार बेचीं हैं. BMW की बात करें तो यहां भी बिक्री के नए रिकॉर्ड कायम हुए हैं. BMW ने इस साल की पहली छमाही में 5191 कार बेची हैं, जो बीते साल की तुलना में 65 फीसदी ज्यादा हैं. Audi की बात करें तो ऑडी ने भी पहली छमाही में रिकॉर्ड सेल दर्ज की है. इस साल की पहली छमाही में कंपनी ने करीब 50 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है. इस छमाही में ऑडी ने 1765 की बिक्री की है.

पढ़ें :- लीसेस्टर: हिंदू धार्मिक परिसर में तोड़फोड़, भारतीय समुदाय के खिलाफ हिंसा की भारत ने कड़ी निंदा की
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...