Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. हेल्थ
  3. नाखून चबाने वालों को होती हैं ये समस्याएं, इस आदत से हेल्थ को होता है नुकसान

नाखून चबाने वालों को होती हैं ये समस्याएं, इस आदत से हेल्थ को होता है नुकसान

नाखून चबाते हुए लोग अच्छे नहीं दिखते लेकिन इसके साथ ही उनके स्वास्थ्य के लिए भी ये आदत कई तरीकों से नुकसानदायक है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि व्यक्ति इन बुरी आदतों से जल्द से जल्द छुटकारा पा ले।

By आकृति 

Updated Date

कुछ आदतें छुड़ाए नहीं छूटतीं और ऐसी ही एक बुरी आदत है नाखून चबाना की, कई लोग उठते, बैठते, बातें करते हुए तो कभी तनाव होने पर दांतों से नाखून काटते रहते हैं। ये आदतें लोगों को बचपन से ही लग जाती हैं और बड़े होने तक उनके साथ रहती हैं।

पढ़ें :- बिहार कैंसर पेशेंट के लिए अच्छी खबर, जल्द ही पटना AIIMS में मिलेगी इलाज की सुविधा

वैसे तो नाखून चबाते हुए लोग अच्छे नहीं दिखते लेकिन इसके साथ ही उनके स्वास्थ्य के लिए भी ये आदत कई तरीकों से नुकसानदायक है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि व्यक्ति इन बुरी आदतों से जल्द से जल्द छुटकारा पा ले। जानें इस आदत के सेहत पर नुकसान और इसे खत्म करने के उपाय।

नाखून चबाने से नाखूने के आसपास की त्वचा सूज सकती है और उसमें इन्फेक्शन हो सकता है।

नाखून को बढ़ने में मदद करने वाली टिशूज क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इसी के चलते हमेशा नाखून चबाते रहने वाले लोगों के नाखून बढ़ना बंद हो जाते हैं। इससे नाखून के साथ-साथ दांत भी डैमेज हो जाते हैं।

हमारे हाथ कई तरह की गंदगी और बैक्टीरिया के संपर्क में आते हैं। हर समय नाखून चबाते रहने से ये गंदगी मुंह से सीधा पेट में जाती है जिससे बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन के खतरे बढ़ जाते हैं।
इस आदत से पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है और व्यक्ति बहुत ज्यादा बीमार भी पड़ सकता है।

पढ़ें :- शरीर में खून की कमी होने पर हो सकती हैं ये समस्याएं, हो जाएं अलर्ट

बार-बार नाखून कुतरते रहने से मसूड़ों पर भी इसका असर पड़ता है. मसूड़े कमजोर और इन्फेक्टेड हो सकते हैं जोकि बड़ी समस्या का सबब बन सकता है। इससे त्वचा हर वक्त रूखी-सूखी रहती है और नाखून के आसपास स्किन कटने-फटने लगती है।

नाखून चबाने की इस आदत को खत्म करने के लिए स्ट्रेस और एंजाइटी को मैनेज करना सीखना चाहिए। नाखून पर कोई कड़वी चीज लगाकर रखें जिससे शुरुआत में नाखून काटने से बचा जा सके।
मुंह को व्यस्त रखने के लिए कोई और चीज चुनें जैसे कोई इन्स्ट्रूमेंट बजाना या मिंट की गोलियां खाना।

Disclaimer: इंडिया वॉइस इस बात की पुष्टि नहीं करता है, यह जानकारी गूगल द्वारा प्राप्त हुई ।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com