1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Weather update: इन राज्यों में आज भारी बारिश, यूपी-बिहार में बढ़ेगी ठंड; दिल्ली की हवा अब भी खराब

Weather update: इन राज्यों में आज भारी बारिश, यूपी-बिहार में बढ़ेगी ठंड; दिल्ली की हवा अब भी खराब

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। अगले 4 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में बारिश की गतिविधि कम होने और उसके बाद बढ़ने की संभावना है। इसके अलावा दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड बढ़ सकती है.

By रुचि उपाध्याय 
Updated Date

IMD rainfall alert: देश में एक ओर जहां ठंड बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर बारिश का भी मौसम है। दिल्ली (Delhi) समेत उत्तर भारत (North India) के कई राज्यों में सर्दी बढ़ना शुरू हो गई है. वहीं, तमिलनाडु (Tamilnadu) सहित दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश (Rainfall) का कहर जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है. सर्दी बढ़ने के साथ अहम खबर ये है कि दिल्ली में हवा के स्तर में सुधार नहीं हुआ है. दिल्ली में आज (शुक्रवार को) सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 271 दर्ज किया गया. वहीं, फरीदाबाद में AQI 251, गुरुग्राम में AQI 250, गाजियाबाद में AQI 212 और नोएडा में AQI 208 रिकॉर्ड किया गया.

पढ़ें :- Weather update: दिल्ली में ठंड बढ़ी, पहाड़ों पर बर्फबारी से यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत में गिरा पारा; जाने मौसम का हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, आज अंडमान-निकोबार में तेज बारिश हो सकती है और इस दौरान हवा भी तेज चलेगी. वहीं, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में 20-21 और 22 को बारिश होगी, जबकि आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में 21 और 22 को बारिश होगी. इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश समेत पहड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी से उत्तर भारत के तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग ने बताया कि बिहार और यूपी और आसपास के इलाकों अगले एक-दो दिनों में तापमान में 2 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है.

मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 18 नवंबर को अंडमान सागर से सटे बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी और दक्षिण-पश्चिम और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के आस-पास के क्षेत्रों में नहीं जाएं। वहीं, दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे दक्षिण-पूर्व और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में 19 नवंबर को नहीं जाएं।

इन राज्यों में होगी बारिश
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, आज तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार में कई जगहों पर तेज बारिश के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इतना ही नहीं, अंडमान सागर और दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी के आसपास के हिस्सों में समुद्र की स्थिति खराब बनी रह सकती है और समुद्र में ऊंची लहरों के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं. साथ ही, उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में और गिरावट आ सकती है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में रहने का अनुमान है. पुणे, मुंबई और अहमदाबाद में मध्यम श्रेणी में एक्यूआई देखा जाएगा.

दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल
IMD के मुताबिक, दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके अलावा दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. आसमान के भी ज्यादातर साफ रहने का अनुमान है. दिल्ली-एनसीआर में अब भी वायु प्रदूषण ने लोगों को बेहाल कर रखा है. दिल्ली समेत एनसीआर के कई इलाकों की हवा अब भी खराब है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक 260 रहा, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है. आज भी एक्यूआई के खराब श्रेणी में रहने की संभावना है.

पढ़ें :- मामूली सुधार के बाद फिर बिगड़ी दिल्ली की आबोहवा, धुंध की परत में दिखी राजधानी, जानें AQI

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...