1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. नीम के तेल से दूर होंगी स्किन की समस्‍याएं, डैंड्रफ होगा जड़ से खत्म

नीम के तेल से दूर होंगी स्किन की समस्‍याएं, डैंड्रफ होगा जड़ से खत्म

अगर ठंड में आपकी स्किन बहुत ज्याद ड्राई हो जाती है, या फिर आप अगर डैंड्रफ से परेशान है तो पानी में इस तेल को मिलाकर नहाने से आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा. इस तेल को पानी में डालकर नहाने के कई और फायदे हैं.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

ठंड में स्किन की केयर करने के लिए पैसे खर्च कर पाना सब के लिए मुमकिन नहीं है. ऐसे में स्किन को सर्दियों में हेल्दी और मॉइस्चराइज रखने के लिए आप नीम का तेल यूज कर सकते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. पानी में नीम का तेल डालकर नहाने से संक्रमण का खतरा भी कम होता है. नीम का तेल मिलाकर नहाने से आपकी स्किन तो हेल्दी रहती ही है इसके अलावा भी इसके कई लाभ हैं. आइए उनके बारे में जानते हैं.
पिंपल्स से मिलता है छुटकारा

पढ़ें :- बुर्का पहनकर डांस करने पर कर्नाटक के इंजीनियरिंग कॉलेज के चार छात्रों को किया गया सस्पेंड - देखें वीडियो

हल्के गुनगुने पानी में नीम का तेल मिलाकर नहाने से चेहरे से पिंपल्स, स्कार्स, ब्लैकहेड्स आदि से छुटकारा मिलने में मदद मिलती है. चूंकि नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं इसलिए वो स्किन को अंदर से साफ करता है और पोर्स को खोलन में मदद करता है.

डैंड्रफ करता है दूर

जिन लोगों को डैंड्रफ की समस्या है उन्हें तो पानी में नीम का तेल डालकर जरूर नहाना चाहिए. असल में गुनगुने पानी में नीम का तेल मिलाकर नहाने से बालों से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है. नीम का तेल स्कैल्प को पोषण देता है जिसकी वजह से बाल जड़ से मजबूत और शाइनी बनते हैं.

शरीर से बदबू करता हैं दूर

पढ़ें :- Accident In Kanpur: यूपी के कानपुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक और लोडर की भिड़ंत में एक ही गांव के 3 लोगों की मौत

चाहे सर्दी या फिर गर्मी कुछ लोगों को हर मौसम में पसीना आता है. सर्दियों में पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए गुनगुने पानी में नीम का तेल डालकर नहा सकते हैं. ऐसा करने से आप नैचुरली फ्रेश महसूस करेंगे और महंगे परफ्यूम खरीदने के खर्चे से भी बच जाएंगे.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...