Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं अप टू डेट तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी खबरें।

News Bulletin : अगर रहना चाहते हैं अप टू डेट तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी खबरें।

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

1. आज से 15-18 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन, Cowin पोर्टल पर हो चुके हैं 6.35 लाख रजिस्ट्रेशन।

पढ़ें :- बालाकोट में नियंत्रण रेखा पर सेना की बड़ी कामयाबी, दो घुसपैठिये ढेर,सर्च अभियान जारी

आज यानी सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए कोविन (CoWIN) प्लेटफॉर्म पर रविवार शाम तक इस उम्र के बच्चों को टीका लगवाने के लिए 6 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

2. भारत में कोरोना के 33 हजार से ज्यादा नए केस, 123 मरीजों की मौत, ओमिक्रोन मरीजों की संख्या पहुंची 1700 के पार।

देश में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। आज पूरे भारत से कोविड-19 के 33,750 नए मामले सामने आए हैं। जबकि इस दौरान 123 मरीजों की मौत हो गई। मौत के नए आंकड़े सामने आने के बाद संक्रमण से मरने वालों की संख्या देश में 4,81,893 हो गई है। वहीं, कोरोना वायरस के एक्टिव मरीजों का आंकड़ा 1.45 लाख के पार हो गया है। वहीं देश में ओमिक्रोन मरीजों की संख्या 1700 के पार पहुंच गई है।

3. केंद्र सरकार ने टैक्सपेयर्स को दी बड़ी राहत, अब 28 फरवरी तक वेरिफाई कर सकेंगे अपना आईटीआर

पढ़ें :- 16-17 जनवरी को बीजेपी की कार्यकारिणी की बैठक, नड्डा के एक्सटेंशन पर लग सकती है मुहर

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने ई-फाइल किए गए इनकम टैक्स रिटर्न के वेरिफिकेशन के लिए एकमुश्त छूट प्रदान करने का फैसला लिया है जो ई-वेरिफिकेशन लंबित है। वित्त वर्ष 2019-20 में की गई कमाई के लिए आईटीआर असेसमेंट ईयर 2020-21 में दाखिल किया गया था।

4. जम्मू के अरनिया सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश हुई नाकाम, BSF ने घुसपैठिए को मार गिराया।

जम्मू के अरनिया सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास BSF जवानों ने एक घुसपैठिए को मार गिराया है। इससे पहले कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में LOC पार करके भारत में घुसने की कोशिश करने वाले पाकिस्तानी सैनिक को भारतीय जवानों ने गोलियों से भून दिया था।

5. सुप्रीम कोर्ट में दो सप्ताह के लिए वर्चुअल हियरिंग की शुरुआत होगी।

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के देखते हुए रविवार को फिजिकल हियरिंग को अगले दो सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया है। अब अगले दो हफ्ते तक कोर्ट वर्चुअल माध्यम से सुनवाई करेगा।

पढ़ें :- पंजाब सरकार ने कॉलेज, यूनिवर्सिटी के शिक्षकों के लिए 7वां वेतन आयोग लागू किया, गेस्ट फैकल्टी की भी सैलरी बढ़ी

6. जोहान्सबर्ग में भारत-दक्षिण अफ्रीका के दूसरे टेस्ट का पहला दिन।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच सोमवार यानी 3 जनवरी से जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम  में खेला जाएगा। भारत ने पहला टेस्ट जीता और वर्तमान में सीरीज 1-0 से आगे है।

7.सपा MLC पुष्पराज जैन के ठिकानों पर 60 घंटों से IT रेड जारी, 10 करोड़ कैश और 10 करोड़ के फर्जी निवेश के दस्तावेज बरामद।

यूपी में आयकर विभाग की रेड जारी है। आयकर विभाग को तीसरे दिन सपा MLC पुष्पराज जैन उर्फ पम्पी जैन के ठिकानों से 10 करोड़ रुपये की फर्जी खरीद और 10 करोड़ की बोगस इंट्री के दस्तावेज मिले हैं, इनकी जांच की जा रही है।

8. लखीमपुर खीरी कांड मामले में जांच टीम आज दाखिल कर सकती है चार्जशीट 

लखीमपुर खीरी के चर्चित तिकुनिया कांड मामले में चार्जशीट तैयार हो चुकी है, जांच टीम आज चार्जशीट दाखिल कर सकती है। आज तिकुनिया कांड की घटना को तीन महीने पूरे होने जा रहे हैं।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

9. आज 2 करोड़ श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता देंगे CM योगी, मार्च तक हर महीने मिलेंगे 500 रुपये

कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर यूपी की योगी सरकार असंगठित क्षेत्र  के मजदूर वर्ग को राहत देने जा रही है।  राज्‍य की योगी सरकार सोमवार यानी कि आज करीब दो करोड़ श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता देगी। सरकार के एक बयान के अनुसार, पहले चरण में 1 हजार रुपये की धनराशि सीएम योगी श्रमिकों को उनके खातों में ट्रांसफर करेंगे।

10. आज देहरादून में हुंकार भरेंगे सीएम अरविंद केजरीवाल, परेड ग्राउंड से शुरू करेंगे नव परिवर्तन अभियान

आगामी उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी-कांग्रेस समेत तमाम सियासी दलों की तैयारियां जोरों पर हैं। इसी कड़ी में आज यानी 3 जनवरी को आम आदमी पार्टी  के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुनावी बिगुल फूंकेंगे। केजरीवाल आज देहरादून के परेड ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही पार्टी के नवपरिवर्तन अभियान का शुभारंभ करेंगे।

 

India Voice पर देखिए ‘आज का अखबार’।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

 

 

Advertisement