Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

नई दिल्ली, 10 जुलाई 2022

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

1. प्रधानमंत्री मोदी आज प्राकृतिक खेती पर आयोजित सम्मेलन को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह 11:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्राकृतिक खेती सम्मेलन को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक सम्मेलन का आयोजन गुजरात के सूरत में किया जा रहा है और इसमें उन हजारों किसानों और अन्य सभी हितधारकों की भागीदारी होगी, जिन्होंने सूरत में प्राकृतिक खेती को एक सफलता की कहानी के रूप में अपनाया है। इसमें गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी शामिल होंगे।

2. राष्ट्रपति चुनाव : दिल्ली तलब किए गए बीजेपी सांसद, नड्डा-शाह से करेंगे मुलाकात

18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर बंगाल बीजेपी के सभी सांसदों को दिल्ली तलब किया गया है। सूत्रों ने बताया है कि सभी को 16 जुलाई को दिल्ली आने को कहा गया है। यहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनकी मुलाकात होनी है। बीजेपी संसदीय दल के सूत्रों के मुताबिक दिल्ली में 16 और 17 जुलाई को दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। जहां राष्ट्रपति चुनाव में सांसदों को हाथ वोटिंग की प्रक्रिया सिखाई जाएगी। प्रशिक्षण शिविर के प्रभारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा हैं।

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

3. उत्तराखंड में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, बदले गए IAS-PCS समेत 50 अधिकारियों के विभाग

उत्तराखंड में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के 24 और प्रांतीय सिविल सेवा (PCS) 22 के अलावा 4 सचिवालय सेवा संवर्ग सहित कुल 50 अधिकारियों के कार्य क्षेत्रों में फेरबदल किया गया। शनिवार रात मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद सचिव (कार्मिक) शैलेश बगोली ने आदेश जारी किया है।

4. होटलों और रेस्तरां में सेवा शुल्क संबंधित दिशा-निर्देशों पर CCPA सख्त

होटल और रेस्तरां के ग्राहकों से सेवा शुल्क वसूलने की मिल रही शिकायतों पर केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने सख्त कदम उठाया है। CCPA ने सभी जिलाधिकारियों को होटलों और रेस्तरां द्वारा सेवा शुल्क लिए जाने के खिलाफ जारी दिशा-निर्देशों को लागू करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

5. शक्तिकांत दास ने जताई उम्मीद, दूसरी छमाही से कम होने लगेगी महंगाई

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

चौतरफा बढ़ती महंगाई की मार से परेशान आम लोगों के लिए अच्छी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास ने भरोसा जताया है कि वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी छमाही में महंगाई क्रमिक रूप से नरम पड़ेगी। शक्तिकांत दास ने शनिवार को एक कार्यक्रम में ये बात कही।

Advertisement