Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

News Bulletin : रहना चाहते हैं ‘अप टू डेट’ तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 10 बड़ी ख़बरें

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

नई दिल्ली, 17 जनवरी 2022

पढ़ें :- बालाकोट में नियंत्रण रेखा पर सेना की बड़ी कामयाबी, दो घुसपैठिये ढेर,सर्च अभियान जारी

1. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दावोस एजेंडा शिखर सम्मेलन में देंगे भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8:30 बजे विश्व आर्थिक मंच (WEF) के दावोस एजेंडा शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से ‘विश्व के हालात’ विषय पर विशेष भाषण देंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार ऑनलाइन होने वाला ये 5 दिवसीय कार्यक्रम 17 से 21 जनवरी तक चलेगा।

2. उत्तराखंड : बीजेपी ने हरक सिंह रावत को पार्टी से निष्कासित किया, मंत्रिमंडल से भी बर्खास्त

उत्तराखंड कैबिनेट मंत्री डॉ हरक सिंह रावत को बीजेपी ने पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। साथ ही उन्हें मंत्रिमंडल से भी बर्खास्त कर दिया गया है। उन पर ये कार्रवाई पार्टी विरोधी बयानबाजी को लेकर की गई है। बीजेपी मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान ने प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक का हवाला देते हुए बताया है कि अनुशासनहीनता के कारण हरक सिंह को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि पार्टी में अनुशासनहीनता को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

पढ़ें :- 16-17 जनवरी को बीजेपी की कार्यकारिणी की बैठक, नड्डा के एक्सटेंशन पर लग सकती है मुहर

3. उत्तर प्रदेश : सपा के एमएलसी घनश्याम लोधी और शैलेंद्र सिंह बीजेपी में शामिल

समाजवादी पार्टी के MLC घनश्याम लोधी और शैलेंद्र सिंह रविवार को BJP में शामिल हो गए हैं। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने उनको पार्टी की सदस्यता दिलाई। इसके साथ ही पूर्व विधायक समेत कई अन्य नेताओं और पूर्व IAS रामबहादुर को पार्टी की सदस्यता दिलाई गई। इससे पहले वीआरएस लेने वाले कानपुर के पहले पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने भी BJP की सदस्यता ग्रहण की।

4. प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी के बीजेपी कार्यकर्ताओं से 18 जनवरी को करेंगे संवाद

पीएम नरेन्द्र मोदी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के तहत 18 जनवरी को वाराणसी के बीजेपी कार्यकर्ताओं से वर्चुअल संवाद करेंगे। काशी क्षेत्र के अध्यक्ष महेशचंद्र श्रीवास्तव के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी 18 जनवरी को सुबह 11 बजे नमो एप के जरिए संवाद करेंगे। संवाद के दौरान प्रधानमंत्री वाराणसी के सभी बूथ अध्यक्षों को जीत का मंत्र देंगे।

5. यूपी में AAP की 150 सीटों पर प्रत्याशियों की पहली सूची जारी, संजय सिंह ने किया उम्मीदवारों का ऐलान

पढ़ें :- पंजाब सरकार ने कॉलेज, यूनिवर्सिटी के शिक्षकों के लिए 7वां वेतन आयोग लागू किया, गेस्ट फैकल्टी की भी सैलरी बढ़ी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी भी सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। रविवार को आम आदमी पार्टी के यूपी प्रभारी और राज्य सभा सदस्य संजय सिंह ने 403 सीटों में से 150 सीटों पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। संजय सिंह ने प्रत्याशियों की घोषणा करते हुए कहा कि यूपी में बदलाव की नई राजनीति होगी। प्रदेशमें शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, किसानी को राजनीति के केन्द्र में मुद्दे के रूप में लाने के लिए आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश की सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

6. पंजाब में मतदान टालने की मांग हुई तेज, कांग्रेस, बीजेपी और कैप्टन ने लिखा चुनाव आयोग को पत्र

पंजाब में 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव को आगे करने की मांग तेज हो गई है। बीजेपी और पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रविवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मतदान टालने की मांग की है। इसके पीछे वजह 16 फरवरी को होने वाली संत गुरु श्री रविदास की जयंती बताई जा रही है। इससे पहले पंजाब सीएम चरणजीत सिंह चन्नी और बहुजन समाज पार्टी की पंजाब इकाई ये मांग चुनाव आयोग से कर चुकी है।

7. उत्तराखंड सरकार का फैसला, प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थान 22 जनवरी तक बंद रहेंगे

उत्तराखंड में बढ़ते संक्रमण और ओमिक्रॉन वेरिएंट को देखते हुए शासन ने आंगनबाड़ी केंद्र और 12वीं तक के सभी शिक्षण संस्थान के साथ स्वीमिंग पुल और वाटर पार्क भी 22 जनवरी तक बंद रखने का फैसला लिया है। सराकर की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। इससे पहले 16 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया था।

8. यूपी के सभी शिक्षण संस्थान 23 जनवरी तक बंद, रात्रि कर्फ्यू रहेगा जारी

पढ़ें :- News Bulletin : रहना चाहते हैं 'अप टू डेट' तो कम शब्दों में पढ़ें सुबह की 5 बड़ी ख़बरें

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण सभी शिक्षण संस्थान 23 जनवरी तक बंद कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 की बैठक में रविवार को कहा कि कोविड की बदलती परिस्थितियों को देखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों को 23 जनवरी तक बंद रखा जाए। केवल ऑनलाइन पढ़ाई होगी। सभी जिलों में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगी। इससे पहले सरकार ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए 6 से 15 जनवरी तक 12वीं तक के स्कूल-कॉलेजों को बंद कर पढ़ाई ऑनलाइन शुरू करने के आदेश दिए थे।

9. स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग मनाएगा 17 से 21 जनवरी तक विशिष्ट सप्ताह 

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग 17 से 21 जनवरी तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विशिष्ट सप्ताह मनाएगा। शिक्षा मंत्रालय ने रविवार को बताया कि विशिष्ट सप्ताह के हिस्से के रूप में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इनमें टॉयज एंड गेम्स टू प्ले, मेक एंड लर्न पर दो-दिवसीय अंतररराष्ट्रीय वेबिनार, सहोदय स्कूल परिसरों का 27वां राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन और समावेशी शिक्षा पर एक वेबिनार शामिल होंगे।

10. गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार भी शामिल नहीं होगी बंगाल की झांकी, ममता ने पत्र लिखकर जताई नाराजगी

इस साल भी दिल्ली के राजपथ पर होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में पश्चिम बंगाल की झांकी को शामिल नहीं किया गया है। जिसपर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नाराजगी जाहीर करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है। उन्होंने प्रधानमंत्री से बंगाल की झांकी को शामिल करने पर दोबारा विचार करने को कहा है। बनर्जी ने अपने पत्र में लिखा है कि वो केंद्र सरकार के फैसले से हैरान और दुखी हैं। केन्द्र के इस फैसले से स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान हुआ है। पुनर्विचार की मांग करते हुए मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा, ‘बंगाल ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में अग्रणी भूमिका निभाई है। केंद्र के इस फैसले से बंगाल की जनता आहत हुई है।’

Advertisement