1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में दी छठ की बधाई

पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में दी छठ की बधाई

आज पीएम मोदी के मन की बात का 94वां एपिसोड रेडियों पर आया. पीएम ने सबसे पहले छठ पूजा की बधाई दी. उन्होंने कहा पूरे भारत में इस महापर्व को लोग हर्षोल्लास के साथ मना रहे हैं.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ से लोगों को संबोधित किया. उनका ये 94वां एपिसोड था. पीएम ने सबसे पहले छठ पूजा पर लोगों को बधाई दी. उन्होंने कहा, छठ पूजा की एक और ख़ास बात होती है कि इसमें पूजा के लिए जिन वस्तुओं का इस्तेमाल होता है उसे समाज के विभिन्न लोग मिलकर तैयार करते हैं. इसमें बांस की बनी टोकरी या सुपली का उपयोग होता है.’ 2014 से लगातार ये प्रोग्राम चला आ रहा है. महीने के आखिरी रविवार को इसका प्रसारण होता है.

पढ़ें :- Accident In Kanpur: यूपी के कानपुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक और लोडर की भिड़ंत में एक ही गांव के 3 लोगों की मौत

उन्होंने कहा, ‘मुझे तो याद है, पहले गुजरात में उतनी छठ पूजा नहीं होती थी. लेकिन समय के साथ आज करीब-करीब पूरे गुजरात में छठ पूजा के रंग नजर आने लगे हैं. ये देखकर मुझे भी बहुत ख़ुशी होती है. इस महापर्व में शामिल होने वाले हर आस्थावान को मेरी तरफ़ से बहुत-बहुत शुभकामनाएं”. पीएम ने कहा कि आजकल हम देखते हैं, विदेशों से भी छठ पूजा की कितनी भव्य तस्वीरें आती हैं. यानी भारत की समृद्ध विरासत, हमारी आस्था, दुनिया के कोने-कोने में अपनी पहचान बढ़ा रही है.”

15 नवंबर को जन जातीय गौरव दिवस

पीएम मोदी ने कहा कि 15 नवम्बर को हमारा देश जन-जातीय गौरव दिवस मनाएगा. उन्होंने कहा कि आपको याद होगा देश ने पिछले साल भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती के दिन आदिवासी विरासत और गौरव को सेलिब्रेट करने के लिए ये शुरुआत की थी. पीएम ने कहा, “भगवान बिरसा मुंडा ने अपने छोटे से जीवन काल में अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ लाखों लोगों को एकजुट कर दिया था. उन्होंने भारत की आजादी और आदिवासी संस्कृति की रक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया था. पीएम ने कहा कि हमेशा इस बात पर जोर दिया था कि हमें हमारी आदिवासी संस्कृति को भूलना नहीं है, उससे रत्ती-भर भी दूर नहीं जाना है. आज भी हम देश के आदिवासी समाजों से प्रकृति और पर्यावरण को लेकर बहुत कुछ सीख सकते हैं. उन्होंने कहा कि पिछले साल भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर मुझे रांची के भगवान बिरसा मुंडा म्यूजियम के उद्घाटन का सौभाग्य प्राप्त हुआ था. मैं युवाओं से आग्रह करना चाहूंगा कि उन्हें जब भी समय मिले, वे इसे देखने जरुर जाएं.”

पढ़ें :- UP News:शिकारपुर क्षेत्र में दहेज में कार न मिलने पर बारात लेकर नहीं पहुंचा दूल्हा,सज-धज कर दुल्हन करती रही इंतजार
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...