Advertisement
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि, कही ये बात, पढ़ें

पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि, कही ये बात, पढ़ें

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की आज यानी गुरुवार (15 दिसंबर) को पुण्यतिथि मनाई।  इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने ट्वीट कर कहा कि राष्ट्र की अखंडता व एकात्मता के प्रतीक, वंचितों और अशक्तों के सशक्त स्वर, ‘लौह पुरुष’ सरदार वल्लभभाई पटेल की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। उन्होंने दर्जनों रियासतों को राष्ट्रीय भाव के एकात्म सूत्र में पिरोकर ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की रचना का महान कार्य किया था।

पढ़ें :- निकाय चुनाव से पहले मंडल समितियों को सक्रिय करेगी बीजेपी, पढ़ें पूरी खबर

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत माता के महान सपूत लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल आज के ही दिन 1950 में धराधाम से विदा हुए थे। उन्होंने देश के सामने भावी पीढ़ी के लिए महान आदर्श रखा था। वल्लभ भाई पटेल महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। आजादी के बाद संविधान निर्माण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। स्वतंत्र भारत का स्वरूप कैसा होना चाहिए। लौहपुरुष को लोग वर्तमान भारत के शिल्पी के रूप में श्रद्धा व सम्मान से स्मरण करते हैं।

 

पढ़ें :- UP के इन राज्यों में आज भी भारी बारिश का अलर्ट, नोएडा समेत 15 से ज्यादा जिलों में आज स्कूल-कॉलेज बंद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की और भारत के लिए पटेल के चिरस्थायी योगदान को याद किया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘मैं सरदार पटेल को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और भारत में उनके चिरस्थायी योगदान को याद करता हूं, खासकर हमारे राष्ट्र को एकजुट करने और सर्वांगीण विकास को गति देने में।’’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी सरदार पटेल को याद करते हुए एक वीडियो ट्वीट किया। वीडियो शेयर करते हुए अमित शाह ने लिखा, “सरदार पटेल सिर्फ कल्पना करने वाले व्यक्ति नहीं, बल्कि कल्पना को जमीन पर चरितार्थ करने के लिए कठोर परिश्रम करने वाले कर्मयोगी थे। हिमालय जैसी दृढ़ इच्छाशक्ति और नेतृत्व क्षमता के कारण ही देश ने उन्हें सरदार माना। राष्ट्र के प्रेरणापुंज सरदार साहब की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटिशः नमन।

Advertisement