1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. PM Modi Deoghar Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर एयरपोर्ट का किया शुभारंभ, राज्य को मिली करोड़ो की सौगात

PM Modi Deoghar Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर एयरपोर्ट का किया शुभारंभ, राज्य को मिली करोड़ो की सौगात

Deoghar Airport and AIIMS Inaugurated : झारखंड में आज पीएम मोदी ने देवघर एयरपोर्ट व एम्स का लोकार्पण किया। इसके साथ ही राज्य के लोगों को करोड़ो की सौगात दी।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

झारखंड, 12 जुलाई 2022। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड में देवघर पहुंचकर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने आज झारखंडवासियों को 16800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी।  जिसमें एम्स व देवघर एयरपोर्ट शामिल हैं। इन परियोजनाओं से झारखंड के विकास की गति को नए पंखे लगेंगे। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। इस अवसर पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी देवघर पहुंचे। पीएम मोदी के साथ मंच पर राज्य के राज्यपाल रमेश बैस और बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे मौजूद रहे।

पढ़ें :- Jharkhand : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर एयरपोर्ट और एम्स का किया उद्घाटन, एयरपोर्ट से कई शहरों के लिए सेवाएं जल्द

ये नवनिर्मित हवाई अड्डा तकरीबन 654 एकड़ से भी अधिक एरिया में फैला हुआ है। इससे यहां हर साल करोड़ों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं को बड़ा फायदा मिलेगा। बाबा बैद्यनाथ धाम के लिए आज से विमानों का परिचालन शुरू हो गया है। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों के विकास से राष्ट्र का विकास हो रहा है, इस सोच से देश में पिछले 8 वर्षों से निरंतर कार्य कर रहा है। पिछले 8 वर्षों में रेलवे, राजमार्ग, वायुमार्ग, जलमार्ग हर प्रकार से झारखंड को कनेक्ट करने के प्रयास में भी यही सोच, यही भावना सर्वोपरि रही है।

उन्होंने कहा कि आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा है। उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 सालों में लगभग 70 नए स्थानों को एयरपोर्ट्स, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के माध्यम से जोड़ा गया है। 400 से ज्यादा नए रूट्स पर आज सामान्य से सामान्य नागरिक को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बाबा धाम आकर हर किसी का मन प्रसन्न हो जाता है। बाबा बैद्यनाथ के आशीर्वाद से आज 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है।

पढ़ें :- Jharkhand : प्रधानमंत्री मोदी का कल देवघर दौरा, 5000 जवान संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था, ड्रोन कैमरे से भी रखी जाएगी नजर

मुझे 4 साल पहले देवघर एयरपोर्ट के शिलान्यास का अवसर मिला था

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे 4 साल पहले देवघर एयरपोर्ट के शिलान्यास का अवसर मिला था। कोरोना की मुश्किलों के बावजूद भी इस पर तेजी से काम हुआ और आज झारखंड को दूसरा एयरपोर्ट मिल रहा है। देवघर एयरपोर्ट से हर साल करीब 5 लाख यात्रियों की आवाजाही हो पाएगी। इससे बाबा के भक्तों को भी सहुलियत होगी।
बिहार और पश्चिम बंगाल को भी मिलेगा लाभ
देवघर में अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी मोदी ने कहा कि ये परियोनजाएं हैं भले ही झारखंड से शुरू हो रही हैं, लेकिन इनसे बिहार और पश्चिम बंगाल के भी अनेक क्षेत्रों को सीधा लाभ होगा। ये परियोजनाएं पूर्वी भारत के विकास को भी गति देंगी। राज्यों से विकास से राष्ट्र का विकास, देश पिछले 8 वर्षों से इसी सोच के साथ काम कर रहा है।

सरकार पर साधा निशाना

पीएम ने झारखंड सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज लोकलुभावन वायदे करके शॉर्टकट की राजनीति की जा रही है। जिस देश की राजनीति शॉर्टकट पर आधारित है उस देश में एक दिन शॉर्ट सर्किट भी हो जाता है। इसलिए शॉर्टकट की राजनीति में नहीं आना है। शॉर्टकट की राजनीति देश को बर्बाद कर देती है। आजादी के बाद की सरकार ने कई शॉर्टकट अपनाए थे। इस कारण हमारे साथ आजाद हुए देश आगे निकल गए।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं देशवासियों को शॉर्टकट की राजनीति से बचकर रहने का आग्रह कर रहा हूं। शॉर्टकट की राजनीति करने वाले कभी नए एयरपोर्ट नहीं बनवाएंगे, कभी नए, आधुनिक हाईवेज नहीं बनवाएंगे। शॉर्टकट की राजनीति करने वाले कभी एम्स नहीं बनवाएंगे, हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज के लिए मेहनत नहीं करेंगे। शार्टकट वालों को ना मेहनत करनी पड़ती है और ना ही उन्हें दूरगामी परिणामों के बारे में सोचना पड़ता है।

पढ़ें :- Jharkhand : सीएम हेमंत सोरेन ने देवघर एयरपोर्ट का लिया जायजा, कार्यक्रम को लेकर सीएम के अधिकारियों को निर्देश

बैद्यनाथ दरबार में पूजा करेंगे

पीएम मोदी ने झारखंड के देवघर में रोडशो किया और लोगों का अभिवादन किया। अब पीएण मोदी बाबा बैद्यनाथ के दरबार पहुंचेंगे। यहां वे 20 मिनट तक पूजा-अर्चना करेंगे। बाबा बैद्यनाथ के दरबार में पहुंचने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री होंगे।

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा यह एक ऐतिहासिक दिन

इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि यह दिन ऐतिहासिक है। आज देवघर एयरपोर्ट का विधिवत उद्घाटन हो रहा है। राज्य के विकास में मार्गों की अहम भूमिका होती है। साहिबगंज में जल मार्ग बनकर तैयार है। इसके लिए पीएम को शुक्रिया।

साथ ही उन्होंने कहा कि हम जो सपने देखते हैं और वो जब साकार होते हैं, हम उसे हकीकत में अनुभव करते हैं तो उसकी खुशी कुछ और होती है। उस सपने को साकार करने के लिए आज हमारे बीच प्रधानमंत्री जी आए हैं, ये हमारे लिए गर्व की बात है। झारखंड सीएम ने कहा कि देश के विकास में झारखंड का बहुत योगदान है।

झारखंड में जल्द बनेंगे तीन और एयरपोर्ट

कार्यक्रम में सिंधिया ने बताया कि झारखंड में आने वाले दिनों में कुल पांच एयरपोर्ट होंगे। इसका मतलब झारखंड में तीन और एयरपोर्ट बनेंगे। ये एयरपोर्ट बोकारो, जमशेदपुर और दुमका में बनेंगे। इसके साथ-साथ राज्य से कनेक्टिविटी को बढ़ाते हुए 14 नए एयर रूट शुरू होंगे।

पीएम मोदी ने 16,800 करोड़ लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर में 16,800 करोड़ लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इसमें एम्स और देवघर एयरपोर्ट भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री देवघर से इन योजनाओं का उद्घाटन किया

देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन – 401.03 करोड़
देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम का विकास – 39 करोड़
गोरहर से खैराटुंडा 6 लेन का उद्घाटन – 1790.3 करोड़
खैराटुंडा से बरवाअड्डा 6 लेन का उद्घाटन – 1,332.8 करोड़
रांची-महुलिया 4 लेन का काम – 519 करोड़
चौका-साहेरबेरा 4 लेन का काम – 284.7 करोड़

बोकारो-अंगुल-जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन – 2,500 करोड़
बरही में नया एलपीजी प्लांट – 161.5 करोड़
गोविंदपुर-चास-वेस्ट बंगाल बॉर्डर 4 लेन – 1,144 करोड़
बोकारो एलपीजी प्लांट – 93.4 करोड़
गढ़वा-महुरिया रेलवे डबलिंग प्रोजेक्ट – 866 करोड़
हंसडीहा-गोड्डा रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन – 35 करोड़
एम्स, देवघर – 1,103 करोड़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन योजनाओं की आधारशिला रखेंगे

मिर्जा चौकी-फरक्का 4 लेन – 1,302 करोड़
पलमा-गुमला सेक्शन 4 लेन – 1,564 करोड़
रेहला-गढ़वा बाइपास 4 लेन – 888 करोड़
हरिहरगंज से परवा मोड़ 4 लेन – 1,016 करोड़

कचहरी चौक से पिस्का मोड़, एलिवेटेड कॉरिडोर – 534.7 करोड़
रांची में इटकी आरओबी – 108.3 करोड़
एनएच-75E पर पेव्ड सोल्डर के साथ 2 लेन – 315.21 करोड़
एनएच -133 पर पेव्ड सोल्डर के साथ 2 लेन – 66.7 करोड़

रांची स्टेशन रीडेवलपमेंट – 210 करोड़
जसीडीह बाइपास न्यू लेन – 294 करोड़
झरिया ब्लॉक – सरफेश फेसिलिटी और पाइपलाइन – 224 करोड़
गोड्डा कोच मेंटेनेंस डिपो – 40 करोड़

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...